8 साल की उम्र में बच्चे ने इस बिजनेस आइडिया से कमाए 10 लाख रुपए


आजकल की दुनिया में कारोबार की कोई भी कमी नहीं है। बता दें कि कारोबार जितना बड़ा बनाता है उसमें कारोबारी की अहम भूमिका होती है। वैसे भी आजकल की दुनिया में अलग-अलग बिजेसमैन की कहानी सुनने में आ ही जाती हैं।

एक कारोबार को शुरू करने के लिए छोटे से कैपिटल की जरूरत होती है और फिर देखते ही देखते वह कारोबार लाखों-करोड़ों के टर्नओवर में बदल जाता है। लेकिन इसमें एक बिजेनसमैन की भी उतनी ही मेहनत होती है जितनी उसके कारोबार में काम करने वाले लोगों की होती है।

आज हम ऐसे ही एक कारोबारी के बारे में बात करने जा रहे हैं। उस बिजेनसमैन ने अपने एक अच्छे बिजनेस आइडिए से 10 लाख रुपए का सलाना इनकम कमा ली है। आपको बता दें कि उस बिजनेसमैन की उम्र सिर्फ 8 साल है। वह 8 साल की उम्र में ही 10 लाख साल के कमा रहा है। आप भी हैरान हो गए होंगे कि इतनी छोटी-सी उम्र में इतने बड़े बिजनेसमैन गया है यह बच्चा।

यह बच्चा ब्रिटेन का रहना वाला है और इसकी उम्र 8 साल है। इस लड़के का नाम है जूनियर जेम्स। जूनियर जेम्स ने अपनी मां के साथ मिलकर अंडे बेचने का काम शुरू किया है। जूनियर जेम्स ने अपनी इस सर्विस का नाम मिस्टर फ्री रेंज एग्ग डिलवरी सर्विस रखा है।

जेम्स ने टीवी पर एक ओर कारोबारी को देखा था जिसने बिजनेस में सफलता हासिल की थी। जेम्स को उस बिजनेसमैन की तरह कुछ करके दिखाना था और इसके लिए जेम्स ने अपना खुद का मार्गदर्शन किया और अपने बिजनेस का शुरू कर दिया। जब जेम्स की मां को जेम्स के बिजनेस के आईडीए के बारे में पता चला तो उन्होंने जेम्स का साथ दिया।

जेम्स और उनकी मां बहुत सारेे मात्रा में किसानों से अंडे खरीदते थे और उन्हें पैक करके अपने 35 ग्राहकों को बेचते थे। बता दें कि जेम्स का यह बिजनेस बहुत ही अच्छा जा रहा है। जेम्स को उनकी मां का साथ इस बिजनेस में काफी समय के बाद मिला था।

जेम्स ने अपने बिजनेस के लिए पहली खरीददारी अपने पॉकेट मनी से की थी। उनकी पॉकेट मनी में कुछ 13 डॉलर बचे थे उसी से जेम्स ने पहली खरीददारी की थी।

बता दें कि जेम्स इस टाइम पर 327 डॉलर की खरीददारी कर रहा है। जिस तरह जेम्स का बिजनेस बढ़ रहा है उसे देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि जेम्स जल्द ही पूरे साल में 10 लाख रुपए कमा लेंगे।

बता दें कि जेम्स ने अपनी कंपनी का फेसबुक पेज भी बना दिया है। जेम्स अपनी कंपनी का सोशल मीडिया पर बहुत जोर-शोर से प्रचार कर रहें हैं।