क़र्ज़ में दबी इस नामी एयरलाइन्स कंपनी को बेचना पड़ गया था सिर्फ 2 रूपए में !


आज की बढ़ती महंगाई में आप दो रूपए में क्या खरीद सकते है ? तो आपका जवाब होगा कोई मामूली से वस्तु क्योंकि दो रूपए में कोई बड़ी और कीमती चीज़ तो मिलने से रही। लेकिन अगर आपको ये सुनने को मिले की सिर्फ दो रूपए में एक एयरलाइन्स कंपनी बिक गयी तो हैरान होने वाली बात है। तो आईये जानते है क्या है ये पूरा मामला।

आपको जानकार हैरानी होगी कि दो साल पहले स्पाइस जेट एयरलाइंस कंपनी को एक भारतीय बिजनेसमैन ने महज दो रुपए में खरीद लिया था। आपको बता दें ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आज से दो साल पहले स्पाइस जेट एयरलाइंस की हालत बहुत खराब थी और इसे भारतीय बिजनेसमैन अजय सिंह से मात्र दो रुपये में खरीदा।

वर्तमान में यह एयरलाइन सबसे सस्ती एयर यात्रा सुविधा देने वाली कम्पनी है। अजय सिंह से तत्कालीन मालिक कलानिधि मारन से 58.46 प्रतिशत शेयर सिर्फ 2 रुपये में ले लिए। उस समय कालनिधि की कम्पनी केएएल एयरवेज प्रा.लि. के पास इसका मालिकाना हक था। इस बात का खुलासा ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में हुआ है।

कभी 2.2 मिलियन डॉलर का बिल भुगतान न कर पाने के कारण स्पाइस जेट को बंद करना पड़ा था। आज यह बड़ी कंपनियों में से एक है। ये इतिहास सबसे सस्ती डील थी। अब तक इतनी कम कीमत पर कोई भी डील नहीं किया गया।

अब इसे कलानिधि की बदकिस्मती कहिए या फिर अजय सिंह की किस्मत पर आपको बता दें की ये डील काफी विवादों में भी रही क्योंकि नियमों के मुताबिक लिस्टेड कंपनी को खरीदने पर उसकी कीमत का खुलासा करना जरूरी होता है पर स्पाइस जेट के पुराने और नए दोनों मालिकों ने इस कीमत का खुलासा नहीं किया।

वैसे ये मामला कोर्ट में सुलझ गया और अजय सिंह ने इसका अधिग्रहण करने के बाद इसमें अपनी पूरी जान फूंक दी जिसका नतीजा है कि यह आज सबसे सस्ती और सबसे अच्छी विमान सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनी बन गई है।