जीएसटी की मार, रेनो ने अपनी कारों की कीमतों में की भारी कटौती


जानी-मानी कार निर्माता कंपनी ‘रेनो’ ने जीएसटी की नयी दरों का स्वागत करते हुए अपनी कारों की कीमतों में भारी कटोती की है। क्विइड क्लाइमर, डस्टर और लॉजी पर कीमत कम करने के साथ साथ डस्टर आरएक्सज़ड एडब्ल्यूडी की कीमत सबसे ज्यादा घटाई गयी है। ताज़ा रिपोर्ट्स के अनुसार इन कारों की कीमतों में रु 30,400 से रु 1,04,000 तक की कमी की गयी है। आप कह सकते है जीएसटी प्रभाव निश्चित रूप से नए कार खरीदारों के लिए खुशियाँ लाया है।

अधिकांश मोटर वाहन निर्माताओं ने लाभ को कम करके अपने मॉडल पोर्टफोलियो की कीमतों में कटौती की घोषणा की है। कार बाजार  में जी एसटी प्रभाव में हुई पहली घोषणा रेनो मोटर्स की तरफ से आई है जिसमे कंपनी ने कहा है कि ग्राहकों को अब चुनिंदा रेनॉल्ट मॉडल पर 7 प्रतिशत तक लाभ होगा। साथ ही कंपनी ने घोषणा की है कि वह मूल्य निर्धारण नीति में संशोधन करेगी और चयन मॉडल पर कम मूल्य के लाभों को पारित करेगी।

रेनो क्विड क्लाइंबर मॉडल में रु 5,200 और रु 29,500 के बीच कीमत में कमी की गयी  है। इसी तरह, डस्टर को रु 30400 से रु 1, 04,000 के बीच कीमत में कटौती की जा सकती है और अंत में, लॉजी स्टेपवे को रु 25,700 से रु 88,600 के बीच कीमत में कमी देखने को मिल सकती है । घटाई गयी कीमतें राज्य के आधार पर भिन्न होंगी, जिसमें कार खरीदी जाएगी साथ ही मॉडल के आधार पर भी कटौती में असामनता हो सकती है ।

रेनो से संपर्क करने पर बताया गया है कि कंपनी अभी भी जीएसटी प्रभाव के बाद अन्य मॉडलों और उनके वेरिएंट्स की कीमतों को संशोधित करने की प्रक्रिया में है। ‘रेनो इंडिया ऑपरेशंस’ के कंट्री सीईओ और प्रबंध निदेशक सुमित साहनी ने कहा, “1 जुलाई से माल और सेवा कर , सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है, एक ‘एक देश-एक कर’ एक सौहार्दपूर्ण कारोबारी माहौल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लागू किया गया है।