कैसे बनाये 5 हजार रुपये से 13 हजार करोड़ !


पैसे कमाना सब चाहते है कोई पैसे के लिए बहुत अधिक पढाई करता है तो कोई ऐसा काम करता है जिसमे उसे इनकम लगे। आज हम ऐसे ही एक इन्सान की बात करेंगे जिसने सिर्फ 5000 रूपए से अपनी कमाई शुरू की थी ये बात है राकेश झुनझुनवाला की जिन्होंने अपना काम सिर्फ 5000 रूपए से शुरु किया था आइये इनके बारे में जानते है।

स्टॉक मार्किट में भारत के सबसे इन्वेस्टर है राकेश झुनझुनवाला ये बताते है की इन्होने मार्किट में पैसे इन्वेस्ट करने की शुरुआत मात्र 5000 रूपए से की थी और आज इनके पास पोर्टफोलियो करीब 6,239 करोड़ रूपए का हो गया है। ये कहते है की मैं एक दम से इतना बड़ा नहीं बना मेरा भी मार्किट मैं लॉस हुआ था यहां तक की में दिवालिया भी हो गया था पर मैंने हार नहीं मानी और आज मेरे पास 4 रूपए से लेकर 2000 रूपए तक के शेयर स्टॉक्स है। आइये इनके द्वारा दी गई कुछ टिप्स देखते है जिससे हम भी 5000 से 1 करोड़ तक कमा सकते है।

यह कहते है की जब भी कही इन्वेस्ट करते हो तो अपने आप पर भरोसा रखें और अपने आप को कहें की हा में ये इन्वेस्ट रिकवर कर सकता हूं।

अगर आप कोई भी अपना काम करना चाहते है तो कोई भी काम छोटा मत समझे क्योंकि इन्सान की शुरुआत छोटे कामों से ही होती है।

यदि आप मार्किट में पैसे लगाते हो तो कभी भी ऐसा ना समझे की हम जाते ही बड़े शेयर खरीदे। हर छोटे से छोटे शेयर पर ध्यान दें क्योकि छोटे से छोटे शेयर में भी जब मार्किट बढ़ता है तो फायेदा होता है।

यदि आप किसी के शेयर खरीदते है तो आपके पास दो रास्ते है एक तो आप जाते ही अपने शेयर आगे बेच दें या फिर उन्हें रखे अगर रखते हो तो या तो आपको मार्किट में फायेदा होगा या फिर नुकसान क्योकि लाभ हानि चलती रहती है।

इनका कहना है मेने बहुत नुक्सान झेले है पर कभी हार नहीं मानी है और ना ही मानुगा क्योकि जो हार मान लेते है वो आगे नहीं बढ़ पाते है और मुझे दुनिया से पीछे रहने का बिलकुल भी शौक नहीं है।

यदि आप मार्किट से बाहर काम करते है तो एक ऐसा टारगेट बनाये और जब तक आपको उससे फायेदा ना हो उस टारगेट को छोड़े नहीं।