पिछले 8 महीनों में Paytm Mall को हुआ है 13.63 करोड़ रुपये का नुकसान


आजकल जितनी भी ई-कॉमर्स की कंपनियां है सबने ही ऑनलाइन के जरिए कई बिजेनस शुरू करे हुए हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स की कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं। ऑनलाइन मार्केटप्लेस पेटीएम मॉल का परिचालन करने वाली पेटीएम ई-कॉमर्स को अभी तक नुकसान झेलना पड़ रहा है।

बता दें कि अगस्त 2016 से लेकर मार्च 2017 तक पेटीएम मॉल को लगभग 13.63 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पेटीएम ई-कॉमर्स की कंपनी ने कॉरपोरेट मामलों के लिए मंत्रालय को यह सूचना दी है कि उसे नुकसान हुआ है।

बता दें कि कंपनी की इस अवधि में पेटीएम मॉल ने लगभग 7.34 करोड़ रुपए ही कमाए हैं। कंपनी ने अपने इस एप को इसी साल एक नए एप में विभाजित कर दिया था।

आपको बता दें कि पेटीएम के ऑनलाइन मार्केटप्लेस कारोबार को पेटीएम ई-कामर्स के सारे बिजेनस को अपने हाथों में ले लिया था। उसे संभालने का जिंमा पेटीएम ई-कामर्स ने लिया था। पेटीएम ई-कामर्स की स्थापना 16 अगस्त 2016 में हुई थी।

ऐसा बताया जा रहा है कि आरबीआई ने यह निर्देश दिए थे कि पेमेंट बैंक होने चाहिए। उसके चलते आरबीआई के मुताबिक पेटीएम ई-कॉमर्सवन97 कम्युनिकेशन्स से अलग हो गई। बता दें कि इसी साल कंपनी ने अपने पेमेंट बैंक की शुरूआत की थी। कंपनी का जो ई-वॉलेट कारोबार है वह बैंक का ही हिस्सा बना हुआ है।

कंपनी दूसरी तरफ यह बोल रही है कि पेटीएम मॉल ने यह कहा है कि उसकी मेरी कैशबैक सेल के चलते 10 शहरों में लगभग 75 से ज्यादा दुकानदारों ने यह दावा किया है कि एक करोड़ रुपए से ज्यादा की बिक्री हुई है और दुकानदारों ने इस बिक्री को कपंनी के पास दर्ज कराया है। कंपनी यह उम्मीद कर रही है कि आने वाले समय में उसकी सेल में पांच फीसदी की बढ़त हो सकती है और वह इसको दर्ज कराएगी।