इंटेक्स नये संयंत्र पर करेगी 500 करोड़ रुपये का निवेश


नई दिल्ली : मोबाइल फोन, कंज्यूमर ड्यूरेबल और आईटी एससेरीज क्षेत्र की कंपनी इंटेक्स टेक्नोलाजीज ने दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में 500 करोड़ रुपये की लागत से नया विनिर्माण संयंत्र लगाने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी राजीव जैन ने यहां यह घोषणा करते हुये कहा कि कंपनी के अभी पांच विनिर्माण संयंत्र हैं जिनमें से तीन नोएडा में है। एक जम्मू और एक हिमाचल प्रदेश के बद्दी में है। उन्होंने कहा कि छठा संयंत्र ग्रेटर नोएडा में लगाया जायेगा और चालू वित्त वर्ष में इसमें 120 करोड़ रुपये की लागत से मोबाइल हैंडसेट इकाई में उत्पादन शुरू हो जायेगा।

नये संयंत्र का चरणबद्ध तरीके से पूरा विस्तार किया जायेगा और अगले पांच वर्ष में यह संयंत्र पूरी तरह से तैयार हो जायेगा। इस पर 500 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।उन्होंने बताया कि कंपनी के सिर्फ मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्रों में अभी तीन हजार कर्मचारी कार्यरत हैं और नये संयंत्र में उत्पादन शुरू होने पर इन कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 4000 हो जायेगी। श्री जैन ने कंपनी के चालू वित्त वर्ष में 5400 करोड़ रुपये का कारोबार करने का अनुमान जताते हुये कहा कि मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में 4300 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है जिसमें से 2800 करोड़ रुपये मोबाइल हैंडसेट के कारोबार से आया है।

उन्होंने इंटेक्स के आईटी एसेसरीज से टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद वाली कंपनी के रूप में बदलने का उल्लेख करते हुये कहा कि मोबाइल फोन के साथ ही टेलीविजन, सेमी ऑटोमैटिक वाशिग मशीन, रेफ्रिजरेटर, डीवीडी प्लेयर, एयरकंडिशनर, एयर प्यूरीफायर जैसे उत्पादों का कारोबार किया जा रहा है और अधिकांश उत्पादों का निर्माण भारत में ही किया जाता है। शीघ, ही आठ हजार रुपये मूल्य तक के स्मार्टफोन पेश करने की तैयारियों का जिक्र करते हुये कहा कि उनकी कंपनी किफायती हैंडसेट बना रही है और प्रीमियम वर्ग में प्रवेश करने की अभी कोई इरादा नहीं है।

– वार्ता