Jio’s 4G VolTE मोबाइल बना रही है ये कंपनी, होगा बड़ा फ़ायदा


जियो अगस्त में अपने 4G VolTE मोबाइल लॉन्च कर रहा है। इसने 20 लाख से अधिक हैंडसेट की आपूर्ति के लिए कई विक्रेताओं पर हस्ताक्षर किए हैं। उनमें से एक इंटेक्स है, जो बाज़ार में अपनी खोई हुई जमीन को हासिल करना चाहता है।

चीनी प्रतिद्वंद्वियों के कारण, यह हाल के तिमाहियों में बाजार में हिस्सेदारी घट गई है। जिओ 19 तरह के 4G फोन लांच करने जा रहा है जिनकी कीमत करीब 7,999 रूपए से नीचे रखी जायेगी।

जीओ के 4 जी वीएलएलटीई मोबाइल जिसकी कीमत 500 रूपए है , वह दो रूपों में आ जाएगा, एक क्वालकॉम प्रोसेसर के साथ, और दूसरा स्प्रेडट्रम चिप के साथ। इसमें 2.4 इंच का डिस्प्ले, 512 एमबी रैम, 4 जीबी स्टोरेज, 2 एमपी रियर कैमरा, वीजीए फ्रंट कैमरा, जीपीएस और एनएफसी होगा। यह अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील वेबसाइट पर इसकी आधिकारिक बिक्री पर होगा। लांच होने के बाद शिपमेंट्स की शुरुआत शीघ्र ही होने की उम्मीद है।

जियो ने कई चीनी मूल डिवाइस निर्माताओं को साइन अप किया है , भारत में इंटेक्स आधिकारिक निर्माता है। इंटैक्स टेक्नोलॉजीज के डायरेक्टर और बिजनेस हेड ‘निधी मार्कंडे’ ने कहा कि इंटेक्स मूल्य निर्धारण या विपणन में शामिल नहीं होगा, लेकिन जियो के साथ बातचीत चल रही है। इसमें फ़ोनों की संख्या के बारे में अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।जियो के माध्यम से इंटेक्स अपने नए रेंज ‘नवरत्न’ के तहत नौ फीचर फोन लॉन्च कर रहा है।

उम्मीद की जा रही है जियो द्वारा इस फोन्स को लांच करने के बाद मार्किट में जबरदस्त नतीजे देके जा सकते है, इससे पहले भी ग्राहकों के लिए मुफ्त कालिंग और डेटा सेवाओं की पेशकश करके जिओ ने भारतीय दूरसंचार बाजार को हिलाकर रख दिया था।

वर्तमान में, माइक्रोमैक्स और लावा वीओएलटीई फीचर फोन का उत्पादन करते हैं, लेकिन इन निर्माताओं के फ़ोन्स की कीमत 3000 रूपए से अधिक से शुरुआत होती है। इस बात के मद्देनज़र कहा जा रहा है मोबाइल फोन बाज़ार में कड़ी प्रतिद्वंदिता देखने को मिल सकती है ।