जानिए इस रिचार्ज के महायुद्ध में कौन सी कंपनी बेस्ट प्लान दे रही है


2010 में सारे ही कंपनियों के इंटरनेट पैक सस्ते ही मिलते थे। 100 रुपए में 2GB इंटरनैट डेटा मिल जाता था। जैैसे-जैसे वक्त बदला वैसे-वैसे डेटा पैक भी चेंज हो गए। कई सालों के बाद तो मतलब 2015 में 250 रुपए में भी 1GB इंटरनेट डेटा पैक नहीं मिलता है। ऐसा पांच सालों में ही हुआ था। नेटवर्ककंपनियों ने अपनी मनमानी ही चला रखी थी जब चाहे वह कुछ भी कैसे भी करके पैसेबढ़ा देते थे। लोगों इंटरनेट पैकों के मंहगे होने से परेशान तो बहुत थे लेकिन वह कुछ कर भी तो नहीं सकते थे क्योंकि उन्हें इन सब की बहुत जरूरत होती थी।

2016 जुलार्ई की बात है रिलायंस ने जियो को मार्केट में उतार कर नेटवर्क कंपनियों की नींद ही उड़ा दी। जियो के आते ही सब कुछ बदल गया। इंटरनेट पैक के लिए जहां हमने 300 रुपए देने होते थे वहीं जियो ने अपने इंटरनेट से इंटरनेट मुफ्त कर दिया। बता दें कि जियो ने नौ महीने तक फ्री का इंटरनेट दिया है और मार्केट कोरातोंरात ही बदल कर रख दिया। आपको बता दें कि जियो ने भी अब से इंटरनेट देने के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया है। जियो ने बाकी कंपनियों को भी सुधार दिया है वह भी अब अच्छे पैक ला रही हैं और कम दाम में दे रही हैं इंटरनेट के पैक।

यूजर्स को खुश करने के लिए और अपनी तरफ आकृषित करने के लिए सारी बड़ी कंपनियां हर तरकीब को अपना रही है। आज हम आपको अच्छे इंटरनेट प्लान के बारे में बताएंगे कि कौन सी कंपनियां कैसा इंटरनेट प्लान दे रही है। हम आपको बताएंगे कि सभी कंपनियों में से किस का डेटा प्लान सबसे अच्छा है। कौन सा प्लान आपको अच्छा लगता है और आप किसी को चुनते हैं।

चलिए देखते हैं क्या-क्या हैं डेटा प्लान

 जियो का 399 प्लान:

जियो के इस रिचार्ज प्लान में आपको करीब 84 दिनों के लिए फ्री इंटरनेट मिलता है। इस प्लान में आपको कॉल और SMS मुफ्त में मिलते हैं। लेकिन यहाँ पर इंटरनेट पर एक लिमिट है। आप हर दिन 1GB इंटरनेट डेटा ही इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद आपके इंटरनेट की स्पीड कम कर दी जाएगी। अगर आप नए है तो आपको बता दे कि आपको 99 रुपयों का प्राइम रिचार्ज करना जरूरी है।

 एयरटेल का 399 प्लान:

एयरटेल अपने फ़ास्ट इंटरनेट की वजह से काफी जाना जाता है। अभी ओपन सिग्नल द्वारा आई रिपोर्ट में एयरटेल की स्पीड सबसे बेहतर है ऐसा कहा गया था। खैर एयरटेल ने भी जियो की तरह ही 399 का रिचार्ज प्लान लाया है। इस प्लान के तहत आपको 56 दिनों के लिए 1GB इंटरनेट डेटा मुफ्त दिया जायेगा। इसमें आपको हर रोज 300 मिनट भी मुफ्त मिलते है कॉलींग के लिए। आपको यह प्लान अच्छा लग रहा होगा लेकिन यहाँ पर दो बाते है जो आपको जरूर पता होनी चाहिए:

एयरटेल आपको हर रोज सिर्फ 1GB डेटा ही देगा
और कोई सर्विस मुफ्त नहीं मिलेगा, आपको SMS मुफ्त में नहीं मिलेंगे

 वोडाफोन का 346 प्लान:

वोडाफोन के दरों में ज्यादा कटौती देखने को नहीं मिली है। लेकिन अपने ग्राहकों को खुश रखने के लिए वोडाफोन को भी सस्ता प्लान लाना पड़ा। वोडाफ़ोन के इस प्लान में आपको हर रोज 1GB डेटा मिलता है। लेकिन इस प्लान की वैधता सिर्फ 56 दिनों के लिए ही है। आपको हर रोज 300 मिनट कॉलींग के लिए मिलते है। आपको इसमें भी कोई फ्री SMS नहीं देखने को मिलता है। SMS के लिए पैसे आकार ने की पूरी तैयारी कर ली है वोडाफोन ने।

 आईडिया का 347 प्लान:

आईडिया आपने महंगी कीमतों की वजह से काफ़ी जाना जाता है। आईडिया ने ऊपर में बताए गए सारे प्लान में से सबसे ख़राब प्लान आज लॉन्च किया है। आपको इस प्लान में सिर्फ 28 दिनों की वैधता मिलती है। इस प्लान में आपको हर रोज 1GB इंटरनेट मिलता है। इसमें आपको हफ्ते के 1200 कॉलींग मिनट मुफ़्त मिलेंगे। बाकी नेटवर्क की तरह ही आपको SMS के चार्ज भी देने पड़ेंगे।

बीएसएनएल का 666 रिचार्ज:

बीएसएनएल अभी भी 3G ही है। लेकिन बीएसएनएल की स्पीड दूसरे नेटवर्क से काफी अच्छी है। बाकी नेटवर्क की तरह आपको नेटवर्क काफी साफ़ मिलता है। इस प्लान में आपको करीब 60 दिनों के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा मिलता है। बीएसएनएल लेने का एक फायदा है, आपको इस प्लान में हर रोज 2GB इंटरनेट डेटा मिलेगा। आपको दूसरों की तरह कॉल के लिए कोई लिमिट नहीं दी गई है। आप जितने चाहे उतने कॉल हर रोज कर सकते है। आपको SMS के लिए इस प्लान में भी पैसे देने पड़ेंगे।