जल्द कीजिये अपना व्हाट्सएप्प अपडेट, जिसमे है ये नये जबरदस्त फीचर


व्हाट्सएप का नवीनतम अपडेट फाइलों को साझा करना अब और आसान बनाता है, जिसमे आप बड़ी फाइल्स भी आराम से शेयर सकते हैं। इस अपडेट में फ़ाइल आकार को 100 एमबी तक साझा करने की सीमा दी गयी है। साथ ही व्हाट्सएप अब एक गैलरी में फोटो व्यवस्था करेगा यदि उपयोगकर्ता एक बार में पांच से अधिक फोटो भेज रहा है तो उसे कोई दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि बेहतर शेयरिंग में मदद करने के लिए, व्हाट्सएप अब तस्वीर को अपने मूल फोटो संकल्प में भेजेगा।

जनवरी’2015 में, व्हाट्सएप वेब पहले बार आया था कि जिसमे यूजर को कंप्यूटर पर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई थी। प्रारंभ में, यह एंड्रॉइड, ब्लैकबेरी और विंडोज पर उपलब्ध था कवरेज को बाद में और अधिक ओएस में विस्तारित किया गया। 1.5 साल बाद, उसने आईओएस, एंड्रॉइड और विंडोज के लिए अपनी वीडियो कॉलिंग सुविधा शुरू की, जिसमें स्काइप, फेसटाइम और फेसबुक के मैसेंजर सहित कई प्रतिद्वंद्वियों को शामिल किया गया।

जनवरी 2017 में व्हाट्सएप ने पुराने आईफोन और एंड्रॉइड सिस्टम पर एंड्रॉइड 2.1 और 2.2, आईफोन 3 जीएस या आईओएस 6 और विंडोज 7 फोन पर काम करना बंद कर दिया था । सुरक्षा संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए, यह कहा गया है कि पुरानी हैंडसेट वाले लोगों के लिए कोई भी नए सर्विस माइग्रेट करने चाहिए ।

अप्रैल में, व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं को अपने फोन नंबर बदलने और अपने लाइव स्थान को साझा करने की अनुमति दी। अब यह स्वचालित रूप से संख्या परिवर्तन के बारे में संपर्कों को सूचित करता है; उपयोगकर्ता अब भी चुन सकते हैं कि नया नंबर साझा करना है या नहीं। अगली नई सुविधा क्या होगी?

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता जल्द ही मंच पर यूपीआई के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने में सक्षम हो सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप एसबीआई, एनपीसीआई और अन्य वित्तीय संस्थानों के साथ पहले से ही बातचीत कर रही हैं ताकि उनके सिस्टम को एकीकृत करने के तरीके तलाश सकें। एसबीआई के एक अधिकारी ने कहा, “हम इस समय अवधारणा के प्रमाण पर हैं।”व्हाट्सएप के 200 ए  मिलियन उपयोगकर्ता इस पहल के लिए एक विशाल क्षमता प्रस्तुत करते हैं ।