मारुति ने लांच की नई डियाजर


नई दिल्ली : देश की अग्रणी यात्री कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने लोकप्रिय मॉडल डिजायर को बेहतर सुविधा और नये रूप में उतारा। नई डिजायर की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने दावा किया है कि नई डिजायर बहुत ही ईंधन किफायती है। चार वर्ष के अनुसंधान और एक हजार करोड़ रुपये का निवेश नये मॉडल पर किया गया है।

मारुति के प्रबंध निदेशक कीनाची आयूकावा और बिक्री एवं विपणन विभाग के कार्यकारी निदेशक आर.एस. कल्सी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नई डिजायर की डिलीवरी आज से शुरू हो जायेगी। कंपनी ने इस माह के प्रारंभ में इसकी बुङ्क्षकग शुरू की थी। फिलहाल उत्पादन मानेसर संयंत्र में होगा। श्री आयूकावा ने कहा कि कंपनी अपने उपभोक्ताओं के लिए बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखकर निरंतर नये मॉडल ला रही है।

नई डिजायर पहले की तुलना में वजन में बहुत कम है और उम्मीद है कि संभावित सेडान उपभोकतओं को अधिक आकर्षित करेगी। नई डिजायर पेट्रोल में 1.2 लीटर के सीरिज इंजन के साथ पेश की गयी है और 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देगी। पेट्रोल के सात संस्करण हैं। पेट्रोल डिजायर की कीमत 5.45 लाख रुपये से 8.41 लाख रुपये के बीच है। डीजल डिजायर में 1.3 लीटर डीडीआईएस इंजन है जो 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर तक माइलेज देगी।

डीजल में भी सात संस्करण हैं जिनकी कीमत 6.4 लाख रुपये से लेकर 9.41 लाख रुपये के बीच है। कंपनी नई डिजायर को सीएनजी और एसएचबीएस संस्करण में पेश नहीं करेगी। श्री कल्सी ने बताया कि नई डिजायर को टैक्सी में इस्तेमाल नहीं किया जायेगा। कंपनी इसे नेक्सा शो रूम से नहीं बेचेगी। उन्होंने कहा कि नयी कार युवाओं को काफी पसन्द आने की उम्मीद है।

इंजीनियङ्क्षरग विभाग के कार्यकारी निदेशक सी.वी. रमन ने बताया कि नये प्लेटफॉर्म पर तैयार नई डिजायर में सुरक्षा मानकों का विशेष ध्यान रखा गया है। इसमें हैडलैंप एलईडी वाले हैं। आंतरिक साज-सज्जा में भी बहुत बदलाव किया गया है। इसकी लंबाई 3995 मिलिमीटर, ऊंचाई 1515 मिलिमीटर और चौड़ाई 1735 मिलिमीटर है। पेट्रोल संस्करण का वजन पिछले मॉडल की तुलना में 85 किलोग्राम और डीजल संस्करण का 105 किलोग्राम तक कम है।

– वार्ता