SBI ने घटाई होम लोन पर ब्याज दरें, महिलाओं को होगा ज्यादा फायदा


State Bank of India

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने होम लोन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 75 लाख से ऊपर के होम लोन की ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती की है। नई दरें 15 जून से लागू हो जाएंगी। देश में होम लोन के मामले में एसबीआई की होम लोन के इंटरेस्ट रेट सबसे कम हैं।

सैलरी पाने वाली कामकाजी महिलाओं के लिए संशोधित ब्याज दर 8.55 प्रतिशत सालाना होगी, जबकि अन्य के लिए यह 8.60 प्रतिशत सालाना होगी। यानी जॉब करने वाली महिलाओं को 0.5 फीसदी की ज्यादा छूट मिलेगी। बैंक का यह फैसला छोटी राशि के होम लोन पर ब्याज दर घटाने के फैसले के बाद आया है।

एसबीआई ने पिछले महीने 30 लाख रुपये तक के होम लोन पर भी ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर 8.35 फीसदी कर दी थी। इसके साथ ही बैंक ने 30 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दरें 0.10 फीसदी कम किए थे। 30 लाख तक के होम लोन पर 2 साल तक के लिए फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट होंगे।

माना जा रहा है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार की सबको आवास उपलब्ध कराने की योजना को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। होम लोन के मार्केट में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दर सबसे कम है।

आरबीआई ने 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन के लिए रिस्क वेटेज के 75 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया था। इसके बाद आज एसबीआई ने आज 75 लाख रुपये से ज्यादा के होम लोन पर ब्याज दरें सस्ती करके ग्राहकों को तोहफा दिया है।