आजकल साइसबर अटैक चल रहा है। आपको बता दें कि इस साइबर अटैक ने 100 देशों का परेशानी का सबब बना हुआ है। साइबर अटैक ने अभी तक 100 देशों के लगभग 1,50,000 कंप्यूटर सिस्टम में एक वॉनाक्राई नाम का रैनसमवेयर वायरस आ गया है। आप भी सोच रहें होंगे अचानक से यह वायरस कैसे आ गया। आपको बता दें कि यह वॉनाक्राई वायरस चीन में बना है। किहू 360 ने रिसर्चर्स करके बताया है कि यह वायरस चीन के हैकर्स ने बनाया है जो कि वॉनाक्राई वायरस का ही डुप्लीकेट एंड्रायड रैनसमवेयर है।

source

आपको बता दें कि इसमें वॉनाक्राई की ही तरह सारे ग्राफिक्स का इस्तेमाल करा है जो कि यूजर्स से यह रैनसम की तरह काम करता है। किहू 360 ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इस डुप्लीकेट रैनसमवेयर को वॉनालॉकर के नाम से जाना जाता है। इस वायरस को चाइनीज गेम से हैकर्स इसे फैला रहे हैं। यूजर्स इसे न पहचान लें इसके लिए हैकर्स ने रैनसमवेयर को किंग ऑफ ग्लोरी के रूप में दिखाया है। आजकल यह गेम चीन में बहुत ही फेमस हो रही है।

source

अब देखते हैं कि यह काम कैसे करता है ?

source

वायरस अपना आइकन छुपाता जिससे कि उसके बारे में पता न लगे और उसके बाद यह अनिमे इमेज में जाकर फोन के वॉलपेपर को बदल देता है। फिर यह फोन की एक्सटर्नल स्टोरेज में जो एनक्रिप्टेड फाइल्स को स्टोर करता है। आपको बता दें कि यह वॉनाक्राई वायरस यूजर्स को रैनसम के मैसेज भेजता है जिसकी वजह से यूजर्स से 40 चीनी युआन मांगता है जो भारतीय रुपये के हिसाब से 378 रुपये हैं। यूजर्स से यह पैसे हैकर्र्स अलीपे या वीचैत से लेते हैं। रिपोर्टस में कुछ ऐसी बातें सामने आ रही हैं कि वॉनाक्राई हैकर्स चीन से ही हो सकते हैं लेकिन अभी तक रैनसमवेयर से लिंग सामने नहीं आया है।

फोन के लिए कम है खतरनाक रैेनसमवेयर

source

इस वायरस में जो फिरौती मांगते हैं वह बिल्कुल ही अव्यवसायी है लेकिन रैमसन लेने के लिए जो एनक्रिप्शन का यूज करते हैं वह बहुत ही बड़ी बात है। जो दूसरे एंड्रायड रैनसमवेयर हैं वह सिर्फ फोन की स्क्रीन को ही लॉक करते हैं लेकिन यह रैनसेमवेयर पूरी ही फोन की फाइल्स को एनक्रिप्ट कर देता है। एक और बात बता दें कि डुप्लीकेट रैनसमवेयर फोन में बस 10 केबी की ही फाइल को ही नुकसान पंहुचाता है और जो फोन में इंटरनल स्टोरेज में एप्स को बिल्कुल नहीं खराब करता है।

कैसे बचाएं स्मार्टफोन को इस वायरस से

source

1) जिस गेम के जरिए यह वायरस आ रहा है वह गेम अपने फोन मे डाउनलोड न करें जो कि किंग ऑफ ग्लोरी गेम्स है।
2) जिसने भी इस गेम को अपने फोन में डाउनलोड किया है वह अभी ही उसे डिलीट कर दें।
3) आपके फोन में जितने भी जरूरी फाइल्स हैं उन्हें आप फोन के इंटरनल मैमोरी में डाल दें।