मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान हर कार्यक्रम में मौजूद रहेंगेे नेतन्याहू


नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आगामी इजरायल यात्रा के दौरान वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हर कार्यक्रम में उनके साथ मौजूद रहेंगे। यह जानकारी भारत स्थित इजरायली दूतावास की ओर से आज जारी विज्ञप्ति में दी गई। इसमें कहा गया है कि श्री मोदी के विशेष सम्मान स्वरूप श्री नेतन्याहू ने यह फैसला किया है।

चार से छह जुलाई तक इजरायल दौर पर मोदी
श्री मोदी चार जुलाई से छह जुलाई तक इजरायल के दौर पर रहेंगे। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली इजरायल यात्रा होगी। भारत और इजरायल इस साल अपने कूटनीतिक संबंधों की 25 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। ऐसे में दोनों ही देश श्री मोदी की इस यात्रा को परस्पर संबंधों को और मजबूत बनाने के अवसर के रूप में देख रहे हैं।

Source

पिछले 70 वर्षो में किसी भी भारतीय पीएम ने इजरायल दौरा नहीं किया
गत रविवार को अपनी कैबिनेट बैठक में श्री नेतन्याहू ने कहा था ‘मेरे मित्र भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह इजरायल पहुंचेगें। इजरायल के लिए यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा। इजरायल के अस्तित्व में आने के 70 वर्षो के दौरान एक भी भारतीय प्रधानमंत्री यहां नहीं आए। ऐसे में श्री मोदी की यह यात्रा इजरायल के सैन्य,आर्थिक और कूटनीतिक महत्व को दर्शाती है।’ इस बीच इजरायली मीडिया में श्री मोदी की यात्रा को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। उन्हें एक महत्वपूर्ण शख्सियत के रूप में पेश किया जा रहा है।

तेल अबीब में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे मोदी
इजरायल प्रवास के दौरान श्री मोदी इजरायली नेताओं के साथ साझा हित के द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इस दौरान वह श्री नेतन्याहू के अलावा राष्ट्रपति रिवलिन से भी मुलाकात करेंगे। वह हैफा में भारतीय शहीद सैनिकों के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करने भी जाएंगे और तेल अबीब में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। भारत और इजरायल के बीच कूटनीतिक संबंध 1992 में स्थापित हुए थे। तब से दोंनों देशों के बीच यह मित्रता बहुआयामी साझेदारी में तब्दील हो चुकी है।