पैट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स से 34 हजार करोड़ की आय होगी : उद्योग मंत्री


Rajpal Singh

राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने वीरवार को कहा कि पैट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की स्थापना से अगले दस वर्षो में 34 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय की संभावना है। भाजपा सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विभाग की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए शेखावत ने बताया कि राज्य में रिफाइनरी के लिए कम लागत पर अधिक लाभ का समझौता किया गया है।

गैर परम्परागत बिजली क्षेत्र में एक लाख 32 हजार करोड़ रुपये की छह परियोजनाओं पर काम हो रहा है। चुनाव घोषणा पत्र में 15 लाख युवकों को रोजगार देने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि चार वर्ष में इससे भी ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित किये गये है। उन्होंने कहा कि राज्य में एक भी उद्योग बंद नहीं हुआ तथा निवेश कई गुना बढ़ गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्ष में खाद्य लघु उद्योग, हैण्डलूम आदि का उत्पादन कांग्रेस शासन से ज्यादा हुआ। उन्होंने कहा कि जीएसटी के कारण राज्य में निवेश की काफी संभावनाएं बढ़ रही है क्योंकि अब करों की लड़ई खत्म हो गई है तथा उद्योगपति कर सुविधा के लिए नहीं बल्कि उपयुक्त स्थान पर अपना उद्योग लगाना चाहते है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश लॉजिस्टिक का बड़ा हब बनेगा। शेखावत ने बताया कि निर्यात सवंर्धन योजना अगले एक माह में आ जायेगी तथा वर्ष 2022 तक निर्यात में तिगुनी वृद्वि होगी। उन्होंने बताया कि भिवाड़ में प्रदूषित पानी को शुद्व करने के लिए एक बड़ संयंत्र लगाया जा रहा है जिसमें केन्द, सरकार पचास प्रतिशत राशि देगा।

लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।