अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी आज दिल्ली पहुंचे। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। अफगानिस्तान में सुरक्षा एवं स्थायित्व को बढ़ावा देने और आतंकवाद की समस्या के खात्मे के प्रयासों को लेकर अशरफ गनी , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करेंगे। गनी और प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात कर रहे हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मसलों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया ” पहले पड़सी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारत दौरे पर आए अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी से दिल्ली में मुलाकात की। द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मसलों पर चर्चा की गयी।”

गनी का यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। यह भी संयोग है कि अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलेरसन भी तीन दिवसीय दौरे पर आज शाम यहां पहुंचेंगें। ट्रंप प्रशासन अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया बहाल करने में भारत के साथ सक्रियता बढ़ने के प्रयास में जुटा हुआ है।

आपको बता दे कि इससे पहले अफगानिस्तान के चीफ एग्जेक्युटिव अब्दुल्लाह अब्दुल्ला और विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी भारत के दौरे पर आ चुके हैं, दोनों ही नेता पिछले हफ्ते भारत आए थे। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल पिछले महीने 16 अक्टूबर को अपने समकक्ष हनीफ अतमार से मुलाकात करने के लिए काबुल गए थे।