BJP-PDP सरकार आने के बाद कश्मीर में हालात और बिगड़े : राहुल


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी-पीडीपी गठबंधन सरकार आने के बाद कश्मीर के हालात और बिगड़े है वही राहुल ने PM मोदी पर आरोप लगाया कि उन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों के लिए भारी पैमाने पर जगह बनाई, जिससे हिंसा में इजाफा हुआ।

बर्कले में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल  ने कहा कि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ राजनीतिक गठबंधन करने का मोदी का फैसला एक रणनीतिक भूल थी। राहुल गांधी ने कहा, पीडीपी ऐसा माध्यम थी जो कश्मीरी युवाओं को राजनीतिक प्रक्रिया में लाई। और जिस दिन मोदी ने पीडीपी और भाजपा के बीच गठबंधन किया, इसने युवाओं को राजनीतिक व्यवस्था में लाने के माध्यम के तौर पर पीडीपी को नष्ट कर दिया।

कांग्रेय उपाध्यक्ष ने कहा और जिस दिन उन्होंने ऐसा किया, उन्होंने कश्मीर में आतंकवादियों के लिए व्यापक पैमाने पर जगह बनाई और वे आए। आपने हिंसा में जबरदस्त वृद्धि देखी। राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में खुफिया कर्मियों ने उन्हें बताया कि पीडीपी के सदस्यों की एक बड़ी संख्या अचानक आतंकवादियों की तरफ गए।

राहुल गांधी ने कहा कि जब आप थोड़े से राजनीतिक लाभ लेने के लिए ऐसे सामरिक फैसले करते हैं तो आप देश को भारी नुकसान पहुंचाते हैं। आज जम्मू कश्मीर में ना केवल पाकिस्तानियों के लिए जगह बन गई है बल्कि क्षेत्र के अन्य तत्वों के लिए भी जगह बन गई है। और भारत इसकी भारी, बहुत भारी सामरिक कीमत चुकाने जा रहा है।

राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्होंने कश्मीर में स्थिति सुधारने के लिए नौ साल तक तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मिलकर पर्दे के पीछे से काम किया।

उन्होंने कहा कि इसका नतीजा यह रहा कि वहां आतंकवाद में कमी देखी गई और कश्मीर में पर्यटन फला फूला। गौरतलब है कि 2014 के चुनाव के बाद पीडीपी और भाजपा ने राज्य में सरकार बनाने के लिए गठबंधन किया था।