वेंकैया के इस्तीफे के बाद सूचना प्रसारण मंत्रालय का अतिरक्त प्रभार स्मृति ईरानी को मिला


नई दिल्ली :  केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी को सूचना प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है। इससे पहले यह मंत्रालय एम वेंकैया नायडू के पास था। नायडू ने उपराष्‍ट्रपति का उम्‍मीदवार बनने के बाद अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उसके बाद यह जिम्‍मेदारी स्‍मृति ईरानी को दिया गया है। नायडू के पास इसके अतिरिक्‍त शहरी विकास मंत्रालय का प्रभार भी था। नरेंद्र तोमर को इस मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

दरअसल नायडू की उपराष्‍ट्रपति उम्‍मीदवारी के साथ ही केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल के जल्द ही विस्तारित होने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी आने वाले दिनों में कैबिनेट का विस्तार करेंगे। इसके पीछे कारण वेंकया नायडू का उपराष्ट्रपति पद के निर्वाचन लगभग तय होना है, जिनके पास दो मंत्रालय हैं। इसके अलावा रक्षा और पर्यावरण मंत्रालय में भी कोई पूर्णकालिक मंत्री नहीं है।

मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद से रक्षा मंत्रालय का जिम्मा वित्त मंत्री अरुण जेटली के पास है और अनिल माधव दवे के निधन के बाद से पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त जिम्मा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्ष वर्धन के पास है। उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू की उम्मीदवारी की घोषणा सोमवार को एनडीए की ओर से कर दी गई है।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय मंत्रिपरिषद में संसद के मॉनसून सत्र के बाद एक फेरबदल की उम्मीद है और कुछ नए चेहरे भी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं। मनोहर पर्रिकर के मार्च में गोवा का मुख्यमंत्री बन जाने के बाद रक्षा मंत्रालय किसी पूर्णकालिक कैबिनेट मंत्री के बगैर रह गया था जबकि अनिल दवे के मई में निधन हो जाने से पर्यावरण मंत्रालय में मंत्री पद रिक्त हो गया था।