सुरक्षा के साए में मनाई अम्बेडकर जयंती


श्योपुर : संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अम्बेडकर की जयंती शनिवार को कडी सुरक्षा के बीच मनी। इस दौरान उनके अनुयायियों ने अम्बेडकर पार्क या फिर अम्बेडकर की मूर्ति स्थल पर कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें याद किया। हालांकि इस वर्ष जुलूश सहित अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं हुए। इसकी प्रमुख वजह जिले में धारा 144 का लागू रहना रहा। खास बात यह रही कि कई स्थानों पर जहां पार्कों के अंदर उनके अनुयायी जयंती कार्यक्रम मनाते रहे,वहीं बाहर पुलिस का कडा पहरा रहा।

कुल मिलाकर अम्बेडकर जयंती पर जिलेभर में शांति रही। जिससे पुलिस व जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।  जिलेभर में निषेधाज्ञा लागू होने के कारण जिला प्रशासन ने विभिन्न सामाजिक सहित राजनैतिक संगठनों को जयंती कार्यक्रम मनाने की इजाजत तो दी,किन्तु उनसे स्पष्ट कह दिया गया था कि जयंती कार्यक्रम निर्धारित स्थलों पर ही सीमित लोगों की मौजूदगी में मनाया जाए।

जुलूश सहित अन्य कोई सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करने दिया जाएगा। इसके लिए जिला व पुलिस प्रशासन कई दिनों से सामाजिक संगठनों से सतत संपर्क बनाते हुए था। हालांकि इसके बाद भी पुलिस प्रशासन ने जिलेभर में जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे,वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने सभी 17 थानों में अधिकारियों की तैनाती भी की थी। अम्बेडकर जयंती के अवसर पर चिन्हित जगहों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया था। अनुयायियों ने भी शांति से जंयती कार्यक्रम मनाया। कुल मिलाकर जयंती कार्यक्रम के दौरान जिलेभर में शांति रही।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ