किसानों से सही बैंक खाते की पुष्टि करने की अपील


विदिशा : मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के अंतर्गत खरीफ 2017 विपणन वर्ष 2017-18 में धान एवं रबी में पंजीकृत जिन किसानों द्वारा अपनी उपज न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सेवा सहकारी समितियों उपार्जन केन्द्रों पर विक्रय की गई है, उनकी ई-उपार्जित मात्रा पर 200 रूपए प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि पात्र किसानों के बैंक खातों में 16 अप्रैल को जमा की जाएगी।

सभी पात्र किसानों को उनके सही बैंक खाते नम्बर की पुष्टि के लिए बैंक खाता नम्बर सहित एसएमएस के माध्यम से संदेष भेजे जा रहे हैं। सभी किसानों से अपील की गई है कि एसएमएस के माध्यम से मोबाईल पर भेजे गए संदेष पढ़कर अपने सही बैंक खाता नम्बर की पुष्टि कर लें, ताकि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना की प्रोत्साहन राषि पंजीकृत पात्र किसानों के सही बैंक खाते में जमा की जा सके।

ऐसे किसान जिनका बैंक खाता नम्बर सही नहीं है और उन्होंने अब तक अपना खाता नम्बर सही नहीं कराया है, तो ऐसी स्थिति में 13 अप्रैल तक विकास खण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी तथा जिला स्तर पर उप संचालक कृषि कार्यालय पर बैंक पासबुक की मूल प्रति के साथ जाकर सुधरवा सकते हैं।

निर्धारित तिथि के पश्चात आवेदन मान्य नहीं किए जाएंगे। इसी प्रकार रबी 2017-18 विपणन वर्ष 2018-19 में उपार्जन केन्द्रों में समर्थन मूल्य पर विक्रय किए जा रहे गेहूॅ पर 265 रूपए प्रति क्विंटल तथा चना, मसूर तथा सरसों फसल उपज पर 100 रूपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि पंजीकृत पात्र किसानों के बैंक खातों में जमा किए की जाएगी। यह राशि उपार्जन की अंतिम घोषित तिथि तक विक्रय पष्चात किसानों के खातों में जमा की जाएगी। यह राशि बोनी के सत्यापित रकबे एवं उत्पादकता की निर्धारित सीमा के पात्रतानुसार उपार्जित मात्रा पर देय होगी।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये की पंजाब केसरी अन्य रिपोर्ट