वंचितों तक पहुंचेगा योजनाओं का लाभ


पटना : जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के सुशासन का मूलमंत्र है। न्याय के साथ विकास। यानीए समाज के प्रत्येक गरीब, महादलित, दलित, अति पिछड़ा, पिछड़ा वर्ग के लोगों समेत सभी वंचितों तक सरकार के विकास और कल्याण कार्यों की पहुंच। राज्य में एनडीए की सरकार बन जाने से मुख्यमंत्री जी के सुशासन का यह मूलमंत्र नहीं बदला है।

बल्कि अब केंद्र और राज्य दोनों ही जगह एनडीए की ही सरकार होने से दोनों सरकारों के आपसी समन्वय से राज्य में विकास और कल्याण कायक्रमों के बढऩे व उनके लागू होने की गति में इजाफा होने की भी संभावनाएं बढ़ गई हैं। श्री प्रसाद ने कहा कि नीतीश राज में बिहार में गरीब, महादलितए दलित, अतिपिछड़ा व पिछड़ा वर्ग के लोगों समेत सभी वंचितों के विकास व उन्नयन के लिए जितने कार्य हुए हैंए उतने अन्य किसी प्रदेश में नहीं हुए।

महादलित विकास मिशनए थरुहट विकास अभिकरण, अजा सहकारिता विकास निगम, अजा आवासीय विद्यालय अजजा आवासीय विद्यालय, जननायक कर्पूरी ठाकुर अति पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास, हुनर योजना, महादलित, अल्पसंख्यक एवं अति पिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना, म्महादलित विकास योजना, इंदिरा आवास, जीविका आदि कार्यक्रमों, अभियानों के द्वारा नीतीश सरकार राज्य के सभी वंचितों के कल्याण के व्यापक कार्यक्रम चला रही है।

बड़ी संख्या में इन वर्गों के जरूरतमंदों को भूदान की जमीनों का वितरण किया गया है। इन सभी वर्गों के करोड़ से भी ज्यादा बच्चों को विभिन्न योजनाओं के तहत शिक्षा छात्रवृत्ति दी जा चुकी है। वंचित वर्ग के लोगों के कल्याण का यह सिलसिला नीतीश जी के शासन में लगातार जारी रहेगा।