सामाजिक सुरक्षा पेंशन में बड़ा घोटाला : नंदकिशोर


पटना : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान सभा की लोक लेखा समिति के सभापति नंदकिशोर यादव ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नाम पर प्रदेश में बड़ा घोटाला होने का आरोप लगाया है। श्री यादव ने यहां कहा कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नाम पर केन्द्र से मिल रहे करोड़ो रुपये का बंदरबांट हो रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य में 2008-09 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वालों की संख्या करीब 20 लाख थी जो 2015-16 में बढ़कर 68.70 लाख हो गई। सरकार से भाजपा के अलग होने के बाद लगभग 15 लाख पेंशनधारियों की संख्या बढ़ी लेकिन केन्द में नरेन्द मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार ने सभी कार्यों के भुगतान को बैंक से करने का निर्णय लिया तो बिहार सरकार की कथनी और करनी की पोल खुल गयी।

भाजपा नेता ने कहा कि पेंशन लाभार्थियों को शिविर के बजाए बैंक खाते के माध्यम से राशि स्थानांतरण करने की व्यवस्था के लिए जब डाटाबेस तैयार किया गया तो ऐसे लोगों की संख्या घटकर 47 लाख हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच वर्षों के भीतर इस योजना में जमकर फर्जीवाड़ा हुआ है। पेंशन राशि के भुगतान के नाम पर पंचायत से लेकर जिला स्तर के अधिकारी रुपये हड़प रहे हैं। करोड़ों रूपए का फर्जी भुगतान एक बड़े घोटाले को संकेत करता है।