भाइयों की कलाई पर सजेंगे मोटू-पतलू


पटना, (वार्ता): भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक रक्षाबंधन के मौके पर इस बार भाईयों की कलाईयां मोटू-पतलू से सजेंगी। राजधानी पटना के सभी प्रमुख बाजारों में कार्टून किरदार वाली राखियों की धूम है। मोटू-पतलू, छोटा भीम, सुपरमैन, स्पाइडरमैन जैसे लोकप्रिय कार्टून किरदारों वाली राखियां बहनों की पहली पसंद बनी हुई हैं। बोरिंग रोड चौराहा, कंकड़बाग, अशोक राजपथ, पाटलिपुत्रा जैसे प्रमुख बाजारों में मौजूद स्थाई और अस्थाई राखी की दुकानों में इस तरह की राखियों की सबसे ज्यादा मांग है। बोरिंग रोड चौराहा पर राखी की अस्थाई दुकान लगाने वाले रमेश झा का कहना है कि वैसे तो हर साल कार्टून चरित्र के राखियों की धूम होती है लेकिन इस बार मांग कुछ ज्यादा है।

इस वर्ष रक्षाबंधन पर बैटमैन, सुपरमैन, स्पाइडरमैन, निंजा हथौड़ी, टॉम एंड जेरी, डोनाल्ड डक, स्पेस घोस्ट जैसे मशहूर कार्टून किरदारों वाली राखियां छोटी उम्र के भाई-बहनों की पहली पसंद बनी हैं। राजधानी पटना के विभिन्न बाजारों में सप्ताह भर से बहने अपने प्यारे भईया के लिए राखियों की खूब खरीदार कर रही हैं। इन राखियों में वैसे तो हर प्रकार की राखियां हैं लेकिन छोटी-छोटी बहनों को तो बस अपने भईया के लिए कार्टून राखियां ही लेनी हैं।

इन राखियों का मूल्य 20 रुपये से लेकर 250 रुपये के बीच है। राखी के सबसे बड़े बाजार या मंडी कहे जाने वाले पटना सिटी में राखियों का थोक व्यवसाय करने वाले धमेन्द्र ने कहा-कार्टून किरदारों से बच्चों का सीधा जुड़ाव होता है। इसलिए उन्हें ये राखियां खूब भा रही हैं। बच्चे अपने माता-पिता के साथ आकर धड़ल्ले से राखियां खरीद रहे हैं। बाजार में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जलवा भी बरकरार है। पिछले साल की भांति प्रधानमंत्री के विभिन्न अंदाज में चित्रों से सजी राखियों की भी अच्छी खासी मांग है। बाजार में क्रिकेटरों और फिल्म अभिनेताओं के नाम वाली राखियां भी मौजूद हैं लेकिन विराट कोहली को छोड़कर किसी अन्य के राखियों की मांग अधिक नहीं है।