नीतीश के कारण राज्य के हर घर में खुशहाली


पटना : जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री व जनता दल यू. के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नीतीश कुमार जी के समाज सुधार, विकास और कल्याण का मार्ग प्रशस्त करते हैं। बिहार में उनकी सरकार द्वारा लागू पूर्ण शराबबंदी से लोग नशे की लत से मुक्त हुए तो घर-घर में खुशहाली बढ़ गई, शराब के कारण होने वाले अपराध व हादसे लगभग खत्म हो गए और राज्य में सकारात्मकता का प्रवाह बढ़ गया।

पहले शराब पर खर्च होने वाले रुपये अब बेहतर और पौष्टिक भोजन तथा जीवन स्तर सुधारने वाले मदों में खर्च होने लगेए लोगों ने बचत शुरू की। उन्होंने कहा कि दहेज व बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराइयों को समाप्त करने का नीतीश जी का आह्वान यहां के समाज और लोगों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाला साबित होगा।

दुनियाभर के सामाजिक-बौद्धिक संगठन व संस्थाएं इसे मानते और इसकी सराहना भी करते हैं। श्री प्रसाद ने कहा कि वल्र्ड बैंक व इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च ऑन वूमेन कि रिपोर्ट के अनुसार भारत से बाल विवाह खत्म होने से सालाना साढ़े 33 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा बचत होगी। अब तक इलाज पर खर्च होने वाले इन रुपयों से देश का साल भर का शिक्षा बजट पूरा हो सकता है।

उन्होंने बताया कि इस रिपोर्ट से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा बाल विवाह समाप्त करने के आह्वान का महत्व सामने आता है। समाज को खोखला कर रही दहेज व बाल विवाह जैसी बुराइयों को समाप्त करने का नीतीश जी का आह्वान बिहार में टिकाऊ विकास और लोक कल्याण की धारा बहाने वाली एक नई सामाजिक क्रांति है।