प्रवेश परीक्षाओं में पास छात्रों को प्राथमिकता


पटना : बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने आज कहा कि जो छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पास कर गए हैं, लेकिन राज्य की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए हैं उनका कॅरियर बचाने के लिए अंकों की जांच में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाताओं से कहा कि जो छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल या किसी अन्य परीक्षा में पास कर गए हैं, जिन विषयों के लिए वे आवेदन करेंगे उनकी जांच में उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

किशोर ने कहा कि शेष छात्रों के लिए भी किसी विषय में अंकों की जांच के लिए आवेदन करने के लिए जांच की प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर ली जाएगी ताकि वे उच्च स्तर पर दाखिले का कोई अवसर नहीं खो दें। उन्होंने कहा कि जांच के लिए आवेदन के शुल्क को 120 रऊपये से घटाकर 70 रुपए कर दिया गया है।

12वीं की बोर्ड परीक्षा के खराब परिणाम को लेकर प्रतिदिन हो रहे छात्रों के प्रदर्शन पर किशोर ने कहा कि सभी विषयों की पूरक परीक्षा तीन जुलाई से 13 जुलाई के बीच पूरी कर ली जाएगी। गौरतलब है कि 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम पिछले सप्ताह घोषित किए गए थे। जानकारी के मुताबिक, इस बार पूरक परीक्षा में दो विषयों में बैठने के लिए आवेदन करने का नया प्रावधान किया गया है। पहले एक विषय की पूरक परीक्षा में छात्र बैठ सकते थे। इसके लिए आवेदन आठ जून से 14 जून के बीच किया जा सकता है।