लोकाईन नदी के जमींदारी बांध की मरम्मत रिकॉर्ड समय में


पटना, (वार्ता): बिहार में जल संसाधन विभाग ने आज दावा किया कि लोकाईन नदी के 25 मीटर तक टूट चुके जमींदारी बांध का मरम्मत कार्य रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है। विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने यहां बताया कि पिछले दिनों झारखंड में हुई भारी बारिश के कारण फल्गू एवं इससे निकलने वाली लोकाईन, भूतही, महतमाइन एवं धोवा नदियों में अचानक बाढ़ आ गई। इससे बिहार में नालंदा जिले में करायपरशुराय प्रखंड अंतर्गत बाहापर गांव के निकट चूहे के बिल से रिसाव के कारण लोकाईन नदी का जमींदारी बांध 25 मीटर तक टूट गया था।

उन्होंने कहा कि बाढ़ संघर्षात्मक कार्य कराकर इसकी मरम्मत का काम रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है। श्री सिंह ने बताया कि लोकाईन नदी के निम्नधार में पटना जिले के सिरपतपुर गांव के निकट धोवा नदी की दाईं ओर जमींदारी बांध की आउटलेट का ह्यूूम पाइप क्षतिग्रस्त होने से बांध का आंशिक भाग टूट गया था। उन्होंने बताया कि विभाग की तत्परता से बांध से हो रहे जलश्राव को रोक दिया गया है और तटबंध पर आवागमन बहाल हो गया है।

प्रधान सचिव ने एक दैनिक समाचार पत्र में दनियावां प्रखंड के पीरबढ़ौना के निकट जमींदारी बांध के दो स्थान पर टूटने की खबर पर कहा कि वस्तुत: यह बांध लाभुकों द्वारा जनसहयोग से निर्मित बांध और यह तकनीकी मापदंडों के आधार पर निर्मित नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बांध के जलसंसाधन विभाग के स्वामित्व में नहीं होने के बावजूद विभाग द्वारा बाढ़ संघर्षात्मक कार्य कराकर इसे सुरक्षित कर लिया गया है।