राजद निजी राजनीतिक पार्टी और पारिवारिक राजनीतिक संपथि : नीतीश


Nitish Kumar

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने घोर विरोधी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद पर आज निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि राजद एक निजी राजनीतिक पार्टी और पारिवारिक राजनीतिक संपथि है। यहां लोक संवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया प्रतिनिधियों के राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार से संबंधित पूछे गए एक प्रश्न पर नीतीश ने कहा कि राजद एक निजी राजनीतिक पार्टी और पारिवारिक राजनीतिक संपथि है तथा राज्य के अगले विधानसभा चुनाव में यह दल बैक टू पवेलियन होगा।

 राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्वाचन के तहत केवल लालू प्रसाद के नामांकन दाखिल किए जाने के बारे में पूछे जाने पर नीतीश ने कहा कि पिछले साल ही चुनाव हुआ था और इस बार भी हो रहा है। राजद में किस तरह का संविधान है ये उनका अंदरुनी मामला है। उन्हें मालूम है कि किस तरह मीडिया में जगह बनाया जाता है। आप लोग के आज कल पोस्टर ब्वॉय बने हुए हैं। उनको विकास से कोई लेना देना नहीं है। हमलोगों का स्वाभाव नहीं है कि आरोप-प्रत्यारोप में शामिल हों। अगर विकास के मुद्दे पर डिबेट करेंगे तो उसमें हम भाग लेंगे।

 लालू के छोटे पुत्र और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा उन पर लगाए जा रहे आरोपों के बारे में पूछे जाने नीतीश ने कहा कि वे तो अभी बच्चे हैं उनका क्या जवाब दें। उल्लेखनीय है कि लालू प्रसाद के रेल मंत्रित्व काल में हुए रेलवे टेंडर को लेकर सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज किए जाने पर प्रदेश की पिछली महागठबंधन सरकार में शामिल रही जदयू के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव से जनता के बीच जाकर स्पष्टीकरण दिए जाने की मांग को राजद द्वारा ठुकरा दिए जाने पर नीतीश ने गत जुलाई महीने में राजद और कांग्रेस से नाता तोडकर भाजपा के साथ मिलकर बिहार में राजग की नई सरकार बना ली थी।