कौशल विकास से बेरोजगारी होगी दूर


पटना : केंद्रीय राज्य मंत्री व सांसद रामकृपाल यादव ने आज पटना के फलवारी शरीफ स्थित प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के मॉडल स्कीवल डेवलपमेंट सेंटर का उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि श्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की यह महत्वाकांक्षी मिशन भारत के ज्यादा से ज्याघदा लोगों को रोजगार और स्वरोजगार से जोडऩे के लिए है, ताकि सवा सौ करोड़ आबादी वाले इस देश में नौकरी के अलावा 60 फीसदी युवा अपने कौशल से रोजगार पाएं। इसलिए आज दिल्ली के विज्ञान भवन से देश कई अन्य कौशल केंद्र का भी उदघाटन किया गया है।

उन्होंने कहा कि यह सेंटर बिहार के लोगों को कौशल और रोजगार देने का काम किया। अभी तक इस कार्यक्रम के तहत देश भर में 200 सेंटर खोले गए हैं और बिहार में यह 15वां सेंटर है। बिहार में अब तक इस सेंटर से 15 हजार लोगों ने न सिर्फ प्रशिक्षण लिया है, बल्कि उन लोगों को रोजगार भी मिला है। इस सेंटर पर प्रशिक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क है। इसलिए जो लोग भी इसमें नामांकन कराएं, तीन महीने तक पूरी लगन से प्रशिक्षण लेकर की जाएं।

वहीं कार्यक्रम के दौरान दानापुर की विधायक आशा सिन्हा ने कौशल केंद्र के उद्घाटन को सार्थक बताते हुए केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और एनएसडीसी के अधिकारियों से दियारा क्षेत्र में भी प्रधानमंत्री कौशल केंद्र खोलने का आग्रह किया, ताकि वहां के लोग भी इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाकर रोजगार की ओर बढ़ सकें।

इस उदघाटन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कौशल केंद्र में 250 से अधिक बेरोजगार युवक और युवतियों ने नामांकन कराया। कौशल भारत मिशन के एक भाग के रूप में इस केंद्र की स्थापना प्रसिद्ध कौशल विकास संगठन ओरियन एड्यूचॉक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की गई है।

ओरियन एड्यूचॉक प्राइवेट लिमिटेड, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय और एनएसडीसीई के साथ मिलकर ने ऐसे संस्थान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो गुणवत्ता, स्थिरता के तत्वों पर ध्यान केंद्रित कर और बेरोजगारी की चुनौतियों का समाधान कर युवाओं के साथ जुड़कर दक्षता आधारित कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए आकांक्षात्मक मूल्य का प्रदर्शन करती है।

इसका मकसद है राज्य के युवाओं के लिए लाभदायक रोजगार सुनिश्चित करना। ओरियन एडुटेक पटना के आस-पास के क्षेत्र के युवाओं को जुटाने और उन्हें रोजगार के लिए तैयार करने का काम कर रही है।