सड़क निर्माण में राज्य का श्रेष्ठ प्रदर्शन


पटना : जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने कहा है कि हाल ही ग्रामीण सड़क निर्माण में बिहार का देशभर में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस बात का सबूत है कि यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बहुत ही कुशल सरकार काम कर रही हैए जो अपने संसाधनों का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करती है। नीतीश जी का सुशासन इसी बेहतर इस्तेमाल और कुशल प्रबंधन से बेहद सीमित संसाधन के बावजूद बिहार को सबसे तेज गति से विकासशील प्रदेश बनाए हुए है।

बिहार में संसाधनों के बेहतर उपयोग के उदाहरण भरे पड़े हैं। राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार और उन्हें जनोपयोगी बनाने के नीतीश सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि महज 39 मरीज प्रति स्वास्थ्य केंद्र की 2005 की संख्या आज बदलकर 11000 से भी ज्यादा हो गई है। शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर और प्रजनन में उल्लेखनीय कमी आई। इसी प्रकार शिशु टीकाकरण 18.6 प्रतिशत से बढ़कर 80 प्रतिशत व अस्पतालों में प्रसव 4 प्रतिशत से बढ़कर लगभग 60 प्रतिशत हो गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि नीतीश कुमार कोई योजना या कार्यक्रम को लागू करते हुए नतीजा सुनिश्चित करते हैं। यही कारण है कि उनके राज में बिहार में खर्च की गई पाई.पाई देशभर में सर्वाधिक परिणाम देने वाली सिद्ध होती है। इंदिरा आवास, प्रधानमंत्री आवास समेत कई अन्य केंद्र प्रायोजित योजनाओं में भी बिहार का प्रदर्शन सर्वोत्कृष्ट है।

वर्षों से केंद्र किसान समागम की योजना ही बनाता रहाए यहां नीतीश सरकार किसान समागम करके बिहार का तीसरा पंचवर्षीय कृषि रोडमैप तैयार कर रही है। देश, समाज और राज्यों के हित में सोचें तो बिहार जैसे राज्य को अधिकाधिक केंद्रीय सहायता देकर तथा ज्यादा से ज्यादा केंद्र प्रायोजित कार्यक्रम चलाकर प्रति निवेश काफी बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। बिहार की 11 करोड़ से ज्यादा की आबादीए यहां होने वाले निवेश व यहां की प्रगति से राष्ट्रीय जीडीपी में जबरदस्त इजाफा ला सकती है।