स्वतंत्रता दिवस पर 15 विभागों की निकलेगी झांकी


पटना : आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह 2017 के अवसर पर गांधी मैदान पटना में आयोजित झंडोत्तोलन समारोह में 15 विभागों के द्वारा झांकी प्रस्तुत की जायेगी। मद्य निषेध विभाग, पर्यटन निदेशालय, बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद्, जीविका, पशुपालन विभाग, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार, उद्योग विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, सहकारिता विभाग, कृषि विभाग, महिला विकास निगम एवं लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा आकर्षक झांकियां प्रस्तुत की जायेगी।

आयुक्त ने बताया कि झांकियों में राज्य सरकार द्वारा इन विभागों के माध्यम से चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं केा प्रदर्षित किया जायेगा। आयुक्त ने सभी नोडल पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि प्रत्येक झांकी की अधिकतम ऊंचाई 15 फीट होनी चाहिए। जिससे की ओवरहेड वायर में किसी तरह की दुर्घटना की संभावना न बने। आयुक्त ने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से गांधी मैदान के अंदर प्रवेष हेतु नगर पुलिस अधीक्षक पटना के स्तर से सुरक्षा पास बनाया जायेगा।

सभी नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि झांकी प्रदर्शन से संबद्ध कलाकारों, शिल्पियों, मजदूरों कर्मियों एवं पदाधिकारियों का नाम, पिता का नाम, वत्र्तमान एवं स्थायी पता (थाना सहित) 10 अगस्त, 017 तक जिला पदाधिकारी, पटना को सौंप देंगे जिससे उन लोगों का सुरक्षा प्रवेश-पत्र संबंधित थाना से पूर्व वृत्त सत्यापनोपरान्त ससमय तैयार कराया जा सके। आयुक्त ने बताया कि विभागों को उनकी आवश्यकतानुसार जिला पदाधिकारी, पटना ससमय ट्रक उपलब्ध करा देंगे।

आयुक्त ने बताया कि प्रदर्षित की जाने वाली झांकियों का पूर्वाभ्यास 13 अगस्त, 2017 को निर्धारित समय पर किया जायेगा। आयुक्त ने सभी नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि 13 अगस्त, 2017 से पहले झांकियों की तैयारी पूरी कर लेंगे। तथा यह भी ध्यान में रखेंगे कि झांकी की बनावट में ऐसा कुछ भी नहीं हो, जिससे किसी व्यक्ति विशेष, समुदाय, जाति-धर्म आदि की भावना को ठेस पहुंचता हो।

आयुक्त ने निर्देश दिया कि सभी विभाग अपनी-अपनी झांकियों के विषय-वस्तु से संबंधित संक्षिप्त मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग से अनुमोदित कराकर जिला पदाधिकारी को अनिवार्य रूप से 10 अगस्त, 2017 तक उपलब्ध करवा दें ताकि जिला स्तर से मुद्रित कराकर समारोह स्थल पर वितरित किया जा सके।

आयुक्त ने वरीय पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया है कि गांधी मैदान में झांकियों के प्रवेश के पूर्व एन्टी सैबोटाज जांच कराना सुनिश्चित करें। आयुक्त ने बताया कि विगत समारोहों में झांकी निर्माण से संबंधित वाहन खराब होने से अंतिम समय में झांकी का प्रदर्शन बाधित होने की घटनाएं हुई थीं।

आयुक्त ने सभी नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे व्यक्तिगत रूप से अपनी निगरानी में अपने आवंटित वाहनों को सुबह एवं शाम कम से कम एक-एक घंटे स्टार्ट कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि अंतिम समय में वाहन स्टार्ट करने में किसी तरह की परेशानी न हो। इस हेतु जिला प्रशासन के स्तर से पर्याप्त इधन उपलब्ध कराया जाता है।

आयुक्त ने बताया कि झांकी प्रदर्शन के उपरांत जब टे्रलर (वाहन) घुमकर लगती है तो झांकी का पिछला हिस्सा अतिविशिष्ट दीर्घा की ओर आ जाता है जो सजा हुआ नहीं रहता है। जो अत्यंत ही खराब दृश्य प्रस्तुत करता है। आयुक्त ने निर्देश दिया कि सभी विभाग इसको दृष्टिगत रखते हुए थीम के अनुरूप झांकी के पृष्ठ/पिछला भाग को सुसज्जित एवं आकर्षक बनाना सुनिष्चित करें।

आयुक्त ने बताया कि कई बार प्रस्तुत झांकी के आगे नृत्य दल रहता है जो कि प्रस्तुत थीम से बिलकुल इतर रहता है तथा ये दल मुख मंच के सामने रूक कर काफी देर तक प्रदर्शन करता है जिससे मुख्य अतिथि का काफी समय बर्बाद हो जाता है। इसके आलोक में आयुक्त ने सभी नोडल पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि झांकी के आगे या पीछे कोई दल का प्रदर्शन हो तो वह थीम से संबंधित ही हो एवं मुख मंच के समक्ष प्रदर्शन करते हुए धीरे-धीरे आगे बढ़ता जाये।