कल आएगा BSEB 10वीं का रिजल्ट


बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) के ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा (मैट्रिक) की तारीख घोषित कर दी है। 10वीं (मैट्रिक) का रिजल्ट 22 जून यानी कल घोषित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार मैट्रिक रिजल्ट से संबंधित सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। दरअसल, बिहार सरकार ने मैट्रिक में ग्रेस मार्क्स देने के निर्णय पर सहमति जता दी है।

ऐसे में अब बिहार बोर्ड नए नियमों के आधार पर मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर रहा है। इसके चलते ही रिजल्ट जारी करने में दो-तीन दिन की देरी हुई। ग्रेस मार्क्स पर फैसले के अनुसार छात्रों को 8 प्रतिशत अंक तक ग्रेस मिलेगा। रिजल्‍ट जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

इस साल 10वीं की परीक्षाएं 1 मार्च से 8 मार्च 2017 तक आयोजित की गई थीं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक टॉपर्स को लेकर एक्सपर्ट्स की जांच चल रही है। किसी तरह के विवाद से बचने के लिए बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के टॉपरों का भौतिक सत्यापन कराया है। एक्सपर्ट्स की टीम टॉपर विद्यार्थियों से इंटरव्यू ले रही है।

दरअसल, बिहार बोर्ड के इंटर रिजल्ट में जिस तरह टॉपर विवाद हुआ, उसके बाद बोर्ड किसी तरह की हड़बड़ी नहीं करना चाहता है। बता दें कि बिहार बोर्ड ने 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम पहले ही जारी कर चुका है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट यानि 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा 30 मई को की थी।

इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे। वहीं आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी। ऐसे में अब यह देखना दिलचश्प होगा कि 10वीं का रिजल्ट कैसा रहता है।