BPL परिवार वालों को फ्री मिलेंगे बिजली के कनेक्शन : योगी सरकार


Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम ने 19 जनपदों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन (BPL) करने वाले परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन देने के लिए 23 july को 163 जगहों पर शिविर लगाने की घोषणा की है।

आपको बता दे कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुरूप राज्य के सभी जिलों में 23 july को सांसद एवं विधायक विशेष अभियान के तहत BPL परिवारों को फ्री में बिजली कनेक्शन के दस्तावेज बांटेंगे।

वही राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि BPL परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन जन प्रतिनिधियों द्वारा 23 july को वितरित किए जाएंगे उन्होंने बताया कि फ्री बिजली कनेक्शन शहर और गांव दोनों ही जगहों के BPL परिवारों को मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने 23 july को BPL परिवारों को मुफ्त कनेक्शन व सुगम संयोजन देने के कैम्प में सभी दलों के विधायकों से शामिल होने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि पहले कनेक्शन लेना बेहद महंगा था। हमने गांव के साथ ही शहरी BPL परिवारों को भी मुफ्त कनेक्शन दिए. शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर शुरू किया है। अभियान चलाकर सभी जिलों में BPL परिवारों को बिजली के मुफ्त कनेक्शन दिए जाएंगे। इसका ऐलान पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने गोरखपुर प्रवास के दौरन एक सभा में किया था।

निगम के प्रबंध निदेशक अरविंद राजवेदी ने गुरुवार को कहा कि BPL परिवारों को सुगम सरल योजना के तहत फ्री बिजली कनेक्शन देने को लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर, अमेठी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत में शिविर लगेंगे।

BPL परिवारों को सादे कागज पर पूरे विवरण के साथ BPL होेने का साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा। इनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और मीटर एवं केबल भी निगम खुद लगाएगा। इसी शिविर में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले आवेदक किस्तों पर बिजली कनेक्शन ले सकेंगे।