आविवाहितों से ठगी करने वाली गिरफ्तार


रायपुर : वैवाहिक वेबसाइट बनाकर आविवाहित लोगो से ठगी करने वाले एक गिरोह का छत्तीसगढ़ पुलिस ने खुलासा कर मध्यप्रदश के जबलपुर से एक महिला को गिरफ्तार कर लिया है। राजधानी के कबीरनगर इलाके के एक व्यक्ति ने एक वैवाहिक वेबसाइट से जुड़े लोगो द्वारा उसके बेटे की शादी करवाने के नाम पर की गई ठगी की शिकायत दर्ज करवाई थी।

पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के नाम मामला दर्ज कर उसके नम्बर पर आने वाली फोन कॉल के नम्बर को सर्विंलांस के जरिए पता लगाया तो वह जबलपुर का निकला। इसके बाद पुलिस का दल जबलपुर रवाना किया गया। पुलिस ने वहां पर छापा मारकर इस गिरोह में शामिल एक महिला संध्या सैनी को गिरफ्तार कर उसके पास से लैपटाप, मोबाइल तथा अन्य कागजात बरामद किया जिसके जरिए लोगो के साथ ठगी की जाती थी।

गिरफ्तार महिला ने पुलिस से पूछताछ में बताया कि सोशल साइट एवं अखबारों में विज्ञापन देकर तथा अखबारों में आने वाले वैवाहिक विज्ञापनों में दिए फोन नम्बरों पर फोन कर लोगो से सम्पर्क किया जाता है और फिर उन्हे सोशल साइटों से हासिल युवक युवतियों के आकर्षक फोटो दिखाकर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए पांच हजार रूपए तक लिए जाते है। गिरफ्तार महिला ने पुलिस को बताया कि इनका विश्वास अर्जित करने के लिए फर्जी कांफ्रेसिंग के जरिए युवक युवती के अभिभावकों से बात करवाने का भी काम होता है।

इसके बाद आगे की बात के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी बता कर दिया जाता है। उसने पुलिस को बताया कि इस काम में उसके अलावा कई अन्य लोग भी शामिल है। इस तरह के कार्य वहीं नही तमाम लोग ग्रुप बनाकर कर रहे है। जबलपुर इसका एक बड़ा केन्द्र है। इनके द्वारा वैवाहिक विज्ञापनों की साइट बनाई गई है। उसके जरिए लोगो को फंसाने का काम चलता है। शिकार हुए अधिकांश लोग ठगी की राशि कम होने तथा सामाजिक उपहास के भय से कहीं शिकायत नही करते।

– वार्ता