वित्तीय स्थिति मजबूत होने से विकास में तेजी : साहू


राजनांदगांव : राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने आज कहा कि स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों, जिला पंचायतों और नगरीय निकायों की वित्तीय स्थिति मजबूत होने से विकास भी तेजी से होता है। श्री साहू ने यह बात यहां एक बैठक में कहीं। उन्होंने कहा कि निकायों के पास स्थानीय आवश्यकताओं के आधार पर विकास कार्य कराने पर्याप्त राशि होने पर तेजी से विकास के काम पूरे किये जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से नगरीय निकायों और पंचायतों की माली स्थिति को मजबूत बनाने के लिए सुझाव प्राप्त करने बैठक का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि वित्त आयोग अब तक बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग, बिलासपुर संभाग और रायपुर संभाग में ऐसी बैठकें कर चुका है।

उन्होंने कहा कि इस बैठक के माध्यम से प्राप्त सुझावों को वित्त आयोग की रिपोर्ट में अनुशंसा के रूप में शासन के समक्ष रखा जायेगा और पंचायती राज व्यवस्था तथा नगरीय निकायों में विकास कार्यों की राशि का आबंटन, स्वयं के संसाधनों में वृद्धि तथा खर्च की मॉनिटरिंग के लिए यह सुझाव महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने दुर्ग संभाग के नगरीय निकायों और पंचायतों के वित्त सुढ़ीकरण के लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से विचार विमर्श किया। बैठक में पंचायतीराज संस्थाओं में कुशल वित्तीय प्रबंधन पर चर्चा दो सत्रों में चली। पहले सत्र में ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों, जिला पंचायतों के जनप्रतिनिधियों से चर्चा की गई।