प्रेशर बम में विस्फोट, पुलिस जवान घायल


रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में प्रेशर बम की चपेट में आकर पुलिस जवान घायल हो गया है।
दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज दूरभाष पर बताया कि जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के अंतर्गत मेटापाल और गाटम गांव के मध्य प्रेशर बम की चपेट में आने से पुलिस जवान लक्ष्मैया घायल हो गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आज से तीन अगस्त तक चलने वाले नक्सलियों के शहीद सप्ताह को ध्यान में रखकर पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप पुलिस दल के साथ कटेकल्याण क्षेत्र में गश्त पर निकले थे।

जब पुलिस अधीक्षक का दल रात में मेटापाल और गाटम गांव के मध्य सड़क पर था तब उन्हें वहां नक्सली बैनर लगे होने की जानकारी मिली। जानकारी के बाद जब शहीद सप्ताह के पक्ष में लगे इस बैनर को जवान लक्ष्मैया ने निकालने की कोशिश की तब वहां लगे प्रेशर बम पर जवान का पैर पड़ गया।

इससे बम में विस्फोट हो गया और जवान घायल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि घायल जवान जिला बल का है तथा वर्तमान में वह पुलिस अधीक्षक के काफिले में तैनात है। जवान को हल्की चोटें आई हैं। घायल जवान को अस्पताल पहुंचाया गया है। जहां उसकी हालत खतरे से बाहर है।

उन्होंने बताया कि नक्सलियों के शहीद सप्ताह को देखते हुए बस्तर क्षेत्र के सभी जिलों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय प्रवास पर आज बस्तर पहुंच रहे हैं। इस दौरान गांधी क्षेत्र में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र में राहुल के प्रवास को देखते हुए पुलिस ने गश्त बढ़ा दी है।

अपने प्रभाव वाले क्षेत्र में माओवादी मारे गए नक्सलियों की याद में शहीद सप्ताह का आयोजन करते हैं। इस दौरान वह बैठक का आयोजन करते हैं और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश करते हैं। वहीं इस दौरान नक्सलियों का मिलिट्री विभाग अंदरुनी क्षेत्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित करता है।