विश्व आदिवासी दिवस पर रमन ने दी बधाई


रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन ङ्क्षसह ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी समाज सहित सभी लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। डॉ. ङ्क्षसह ने विश्व आदिवासी दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां जारी बधाई संदेश में आदिवासी समाज की तरक्की और खुशहाली की कामना की है।

डॉ. ङ्क्षसह ने कहा कि राज्य सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं के जरिये छत्तीसगढ़ के आदिवासियों की तरक्की और खुशहाली के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में राज्य के आदवासी बहुल क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पेयजल, दूर संचार और कौशल उन्नयन सहित सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरगुजा और उत्तर क्षेत्र तथा बस्तर और दक्षिण क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरणों का गठन किया गया है।इन प्राधिकरणों के जरिये अनुसूचित जनजाति बहुल इलाकों में वहां के जनप्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श कर विकास और निर्माण के कार्य निरंतर करवाए जा रहे हैं। बस्तर और सरगुजा में शासकीय मेडिकल कॉलेजों की स्थापना इन्हीं प्राधिकरणों में प्राप्त सुझावों के आधार पर की गई है।

उन्होंने कहा कि नक्सल ङ्क्षहसा पीडि़त जिलों के बच्चों को शिक्षा की बेहतर सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री बाल भविष्य सुरक्षा योजना का संचालन किया जा रहा है और इसके अंतर्गत 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए सभी पांच संभागीय मुख्यालयों में प्रयास आवासीय विद्यालयों की स्थापना की गई है।