रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के ‘नमस्ते’ से चीन खुश ,मीडिया बोली – बहादुर महिला है


सिक्किम में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण जब चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों के दौरे पर पहुंची तो उन्होंने चीनी सैनिकों को ‘नमस्ते’ कहना भी सिखाया। यह तस्वीर खूब वायरल भी हुई। बॉर्डर पर पहुंचने और ना सिर्फ भारत बल्कि चीनी सैनिकों के साथ वक्त गुजारने के लिए पड़ोसी देश के लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं और उन्हें एक बहादुर महिला बता रहे हैं।

वही चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख के जरिए इस दृश्य को डोकलाम विवाद के बाद सबसे गर्मजोशी भरा पल बताया है।

ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में ‘सीतारमण ग्रीटिंग्स सेंड्स वॉर्म सिग्नल’ शीर्षक के साथ लिखा है, ‘भारतीय रक्षा मंत्री का पारंपरिक तौर पर चीनी सैनिकों को नमस्ते कहना यही दिखाता है कि वह सीमा पर शांति बनाए रखने के पक्ष में हैं और अब भविष्य में किसी तरह का विवाद नहीं चाहतीं।’

चीन के ब्लॉगर जोई जोई ने लिखा, ‘बॉर्डर पर ऐसा सुंदर और शांतिपूर्ण माहौल देखकर मैं खुश हूं।’ चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट वीबो पर टू यूईयूई ने लिखा, ‘भारत की महिला रक्षा मंत्री ने सीधे-सीधे बॉर्डर की समस्याओं की जाना, क्या बात है, बहादुर महिला।’ चाइनीज एसोसियेशन फॉर साउथ एशियन स्टडीज से जुड़े विदेश मामलों के जानकर चिन फेंग ने भारत के इस कदम की तारीफ की ।