भारतीय सीमा के अंदर उड़ता दिखा चीनी हेलीकॉप्टर


नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा के नजदीक उत्तराखंड के चमोली जिले के बराहोटी इलाके में शनिवार सुबह भारतीय सीमा के अंदर एक संदिग्ध चीनी हेलीकॉप्टर उड़ता दिखा। अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

चमोली पुलिस अधीक्षक तृत्ति भट्ट ने बताया कि सुबह 9:15 बजे एक हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा का उल्लंघन करके बराहोटी क्षेत्र के उपर उड़ता दिखा। यह हेलीकॉप्टर लगभग चार मिनट तक भारतीय सीमा के अंदर रहा। उन्होंने कहा, ‘इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं।हालांकि हम यह नहीं कह सकते कि उल्लंघन टोह लेने के मकसद से जानबूझकर किया गया या यह अनजाने में हो गया।’ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घटना का ब्योरा पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी गई है।

बाड़ाहोती 80 वर्ग किलोमीटर में फैला चारागाह है जहां पर स्थानीय लोग अपने जानवरों को लेकर आते हैं। इन दिनों भी स्थानीय चरवाहे इस क्षेत्र में मवेशियों के साथ डेरा डाले हैं। भारतीय क्षेत्र में हेलीकॉप्टर घुसने का यह पहला मौका नहीं है। वर्ष 2014 में भी इसी इलाके में चीन का विमान देखा गया था। इसके बाद जुलाई 2016 में चीनी सेना की घुसपैठ को लेकर चमोली सुर्खियों में रहा था। क्षेत्र के निरीक्षण को गई राजस्व टीम से चीनी सेना का सामना हुआ था।