उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आयोग ने की घोषणा, 5 अगस्‍त को होगा मतदान


नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में मतदान की तारीख का एलान किया। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा और चुनाव के लिए 4 जुलाई को अधिसूचना जारी कर दी।

                                                                                             Source

उन्होंने बताया कि नामांकन भरने की अंतिम तारीख 18 जुलाई है, तथा नामांकन जांच की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। वहीं नामांकन वापिस करने की तारीख 21 जुलाई है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया है कि इस चुनाव के लिए निर्वाचन मंडल की कुल सख्या 790 है।

जिसमें राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य 233 हैं और नामित सदस्य 12 हैं। इसी तरह लोकसभा में निर्वाचित सदस्य 543 और नामित सदस्य 2 हैं। इसके लिए निर्वाचक मंडल के सभी सदस्य पांच अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होने वाले मतदान में वोट डाल सकेंगे।

                                                                                             Source

बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त 2017 को समाप्त हो रहा है। हामिद अंसारी इस पद पर दो बार रह चुके हैं। इससे पहले 15वें उपराष्ट्रपति की निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है।

राष्ट्रपति चुनावों के लिए सत्ताधारी दल की ओर से बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को मैदान में उतारा गया है, तो वहीं विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को उम्मीदवार घोषित किया गया है। दोनों नेताओं ने अपना नामांकन भर दिया है, और अब पूरे देश में प्रचार कर रहे हैं।