बाबा अम्बेडकर का संविधान आज भी प्रसांगिक : तोमर


शिवपुरी : केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज औरपेयजल, स्वच्छता एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर नेदेश को ऐसा संविधान दिया जो देश को आजादी के 76 साल बाद भी प्रसांगिक है और देश में आगे भी रहेगा। उन्होंने संविधान के तहत सभी लोगों को अधिकार दिए।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर आजजिला मुख्यालय शिवपुरी के गांधी पार्क में डॉ. अम्बेडकर जयंती पर सामाजिक न्यायदिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने की।

श्री तोमर ने इस अवसर पर शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलकयोजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ संविधाननिर्माता डॉ.बाबा साहब अम्बेडकर एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र परमाल्यापर्ण कर किया। कार्यक्रम में मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम,कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, वीरेन्द्र रघुवंशी, रमेश खटीक, ओमप्रकाश खटीकसहित जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

 केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश में राजनैतिक, सामाजिक एवं आर्थिक क्षेत्रों में अनेकों महापुरूष हुए। जिनका योगदान देश के विकास में हमेशा रहा। लेकिन डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर एक ऐसे व्यक्ति थे। जिन्होंने देश के निर्माण में योगदान देने के साथ-साथ समाज के सभी वर्गों को बराबरी का हक एवं शिक्षा दिलाने तथा भ्रष्टाचार, छूआछूत जैसी कुप्रथाओं को मिटाने का काम किया।

उन्होंने कहा कि नागपुर की दीक्षा भूमि एवं मुम्बई की चेतनभूमि को भी विकसित किया जा रहा है। लंदन में जिस भवन में रहकर उन्होंने वकालात कीशिक्षा ग्रहण की थी, उस भवन कोकेन्द्र सरकार खरीद कर रिसर्च केन्द्र के रूप में विकसित कर रही है। जिससे आनेवाली पीढ़ी बाबा साहब के बारे में जान सके।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ