CWC की बैठक खत्म, 19 दिसंबर को होगी अध्यक्ष पद की घोषणा


CWC meeting

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी को लेकर कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने निर्णय ले लिया है। सोमवार सुबह कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में निर्णय लिया गया कि अध्यक्ष पद के लिए 1 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी। 4 दिसंबर तक नामांकन किया जा सकेगा। 16 दिसंबर को वोटिंग होगी अौर 19 दिसंबर को अध्यक्ष की घोषणा की जाएगी।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक तकरीबन एक घंटे चली। इस बैठक में पार्टी के सांगठनिक चुनावों और राहुल के अध्यक्ष पद पर ताजपोशी को लेकर चर्चा हुई। नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए दिल्ली में सोमवार सुबह 10.30 बजे से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर बैठक की शुरुआत हुई। संभावना जताई जा रही थी कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी पार्टी अध्यक्ष के लिए चुनावों की घोषणा कर सकती है।

गौरतलब है इस चुनावी प्रक्रिया से पहले ही तमाम राज्यों में कांग्रेस के सदस्यों का चयन करने के लिए पोलिंग हो चुकी है। लगभग सभी राज्यों ने कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी का नाम सर्वसम्मति से पारित भी किया है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रस्तावित तारीख समिति ने कांग्रेस अध्यक्ष को दे दी है। हालांकि समिति इसमें बदलाव कर सकती है।

अगर कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सिर्फ राहुल गांधी ही नॉमिनेशन भरते हैं और कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं होता तो इसका मतलब है 1 दिसंबर ही को डिक्लेयर कर दिया जाएगा की कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए हैं।