राजधानी में लगेंगे 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे


cctv cermra

नई दिल्ली: राजधानी में महिला सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तीसरी आंख से नजर रखी जाएगी। इस व्यवस्था के लिए अप्रैल 2018 तक दिल्ली में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में 1.5 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया किया जा चुका है। हमें उम्मीद है कि अगले दो से ढाई माह में वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्क आर्डर जारी होने के दो से तीन माह में दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे। हम उम्मीद कर रहे हैं कि मार्च के अंत तक दिल्ली के हर विधानसभा में दो-दो हजार सीसीटीवी कैमरे चयनित जगहों पर लग जाएंगे।

दिल्ली सरकार ने इन सीसीटीवी कैमरों के लिए 200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया था। बता दें कि सीसीटीवी कैमरे के लिए आप विधायकों ने कुछ सप्ताह पहले पूर्व लोक निर्माण विभाग सचिव अश्विनी कुमार का घेराव किया था। उस दौरान मुख्य सचिव एमएम कुट्टी ने विधायकों के साथ चर्चा कर टेंडर प्रक्रिया को तेज करने का आश्वासन दिया गया था। उनके द्वारा दिए गए आश्वासन के तहत दिल्ली के सभी 70 विधानसभाओं में दो-दो हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने हैं। इसके अलावा अन्य जगहों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

पुलिस को मिलेगी मदद… राजधानी में अपराध पर लगाम लगाने के लिए सीसीटीवी कैमरे दिल्ली पुलिस की मदद करेंगे। इस संबंध पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि सीसीटीवी कैमरे में कैद होनी वाली फुटेज पुलिस को उपलब्ध करवाया जाएगा। इन फुटेज की मदद से अपराधी को जल्द पकड़ा जा सकता है। साथ ही अपराधियों में भय का माहौल बनेगा और वह पकड़े जाने की डर से अपराध से दूर होंगे।