कोलकाता से रांची तक सीबीआई के 23 छापे


cbi

नई दिल्ली : केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने फर्जी कंपनी बनाने और हवाला रैकेट मामले में कोलकाता और रांची के 23 ठिकानों पर छापेमारी की है। सीबीआई सूत्रों ने आज यहां बताया कि सीबीआई की टीमों ने एक साथ कोलकाता के 18 और रांची के पांच ठिकानों पर छापे मारे। जांच एजेंसी की टीम ने रांची के आयकर विभाग के प्रधान आयकर आयुक्त तापस के। दत्ता के स्थानीय आवास पर भी छापे मारे हैं। इतना ही नहीं श्री दत्ता के पश्चिम बंगाल के साल्ट लेक स्थित आवास पर भी छापे मारे गये।

सूत्रों के अनुसार श्री दत्ता के घर से लाखों रुपये नकदी और स्वर्णाभूषण बरामद किये गये हैं। आयकर अधिकारी के अलावा अन्य लोगों के आवासीय परिसरों एवं कार्यालयों पर भी छापेमारी की जा रही है। सीबीआई की टीम एक चार्टर एकांउंटेंट के यहां भी छापेमारी कर रही है। फर्जी कंपनियों एवं हवाला रैकेट के खिलाफ सीबीआई की विशेष टीम ने श्री दत्ता को हवाला कारोबार में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

वहीं रांची में कई जगहों पर सीबीआई ने तलाशी ली जबकि कोलकाता के अलीपुर में 19 बी शिवम अपार्टमेंट स्थित श्री दत्ता के एक और घर पर भी छापेमारी हुई। उल्लेखनीय है कि सीबीआई ने यह कार्रवाई इसलिए की, क्योंकि गत दिनों सिर्फ कोलकाता में हजारों फर्जी कंपनियों के बारे में आयकर विभाग एवं संबंधित जांच एजेंसियों को सुराग मिला था। सूत्रों की मानें तो फर्जी कंपनियों की मदद से कालेधन को सफेद करने एवं हवाला के माध्यम से देश के बाहर रुपये भेजने वाली कंपनियों के खिलाफ यह कार्रवाई की जा रही है।