डीडीए इंजीनियर बताएंगे फ्लैटों की खूबी


पश्चिमी दिल्ली: आखिर दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 12072 फ्लैटों वाले हाउसिंग स्कीम 2017 फ्लैटों को दिखाने व जानकारी देने वाले इंजीनियरों की सूची जारी कर दी है। ज्ञात हो कि डीडीए ने इंजीनियर की सूची व उनके फोन नंबर उपलब्ध कराने की घोषणा तो एक सप्ताह पूर्व ही की थी लेकिन सूची जारी करने में लेटलतीफी करता रहा। अब दबाव पडऩे पर डीडीए ने इंजीनियरों के नाम व फोन नंबर का खुलासा किया है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री ने गत 30 जून को डीडीए की इस आवास योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत चार आय वर्गों में 12072 फ्लैट आवंटित किए जायेंगे। ये फ्लैट रोहिणी, द्वारका, नरेला,वसंतकुंज, जसोला, पीतमपुरा, पश्चिम विहार और सिरसपुर में हैं। आवेदक अब उपरोक्त फ्लैट स्थल पर जाकर सुविधाओं का जायजा ले सकते हैं।

फ्लैट दिखाने के लिए विभिन्न फ्लैट स्थलों पर इंजीनियर प्रतिनिधि तैनात किए हैं जो डीडीए योजना के लिए आवेदन करने में रूचि रखने वाले लोगों को वहां घर दिखाएंगे। बिल्डर व प्रोपर्टी डीलर की तर्ज पर यह इंजीनियर आपको फ्लैट भी दिखाने के अलावा आवेदकों के सवालों का जवाब देने के लिए भी उपस्थित रहेंगे। उल्लेखनीय है कि डीडीए ने योजना के सभी फ्लैटों की पूरी जानकारी वेबसाइट पर डाल दिया था लेकिन फ्लैट दिखाने के लिए इंजीनियरों की सूची को नहीं डाला था। इस योजना में लोगों की रूचि को कम होते देख डीडीए इंजीनियरों को नोडल अधिकारी बनाकर उनकी सूची नाम व फोन नंबर सहित वेबसाइट पर डाल दी है। कुल 32 फ्लैट स्थलों के लिए 18 इंजीनियरों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कई इंजीनियरों को एक से ज्यादा फ्लैट स्थल सौंपे गए हैं।

आवेदक इन इंजीनियरों के मोबाइल नंबर पर फोन करके मिलने का समय भी पूर्व में ही तय कर सकते हैं। डीडीए सूत्रों के अनुसार आवेदक अब अपनी पसंद और प्राथमिकता के अनुरूप हर स्थिति का जायजा भी ले सकते हैं। फ्लैट कैसा है, कितना क्षेत्रफल, डिजाइन कैसा है, बिजली-पानी की स्थिति क्या है, आसपास का माहौल और परिवहन सुविधाओं का क्या हाल है आदि सभी जानकारी दी जायेगी। इस तरह से आवेदकों को पूरी तरह से संतुष्ट किया जायेगा।

– जे. के. पुष्कर