नौकरी का झांसा देकर ठगी का धंधा, मामला दर्ज


fraud

नई दिल्ली: सराय रोहिल्ला इलाके में बड़ी संख्या में नौजवान युवक-युवतियों को नौकरी का झांसा देकर ठगी का मामला सामने आया है। शुरुआती जांच के आधार पर पुलिस का मानना है कि इस धंधे में एक दो लोग नहीं, बल्कि पूरा गिरोह शामिल है। गिरोह के लोगों ने शास्त्री नगर स्थित एक मकान में ऑफिस खोला हुआ था। मगर हजारोंं युवक-युवतियों से ठगी के बाद आरोपी फरार हैं। गत पांच जुलाई को ही कुछ युवक-युवतियों ने सराय रोहिल्ला थाने में अपने साथ ठगी की शिकायत दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक पीडि़त सुरेंद्र कुमार (19) ने पुलिस को बताया कि वह परिवार के साथ पहाड़गंज इलाके में रहता है। वह 12वीं कक्षा की पढ़ाई के बाद नौकरी की तलाश में था।

मई माह में वह झांडेवालान इलाके में खड़ा था। यहां उसने दीवार पर एक पोस्टर चस्पा देखा। जिस पर एक नामी कंपनी में हेलपर की नौकरी का विज्ञापन छपा था। उसके नीचे एक फोन नम्बर भी था। सुरेंद्र ने जब उस फोन पर संपर्क किया तो दूसर तरफ साहिल नाम के युवक ने फोन उठाया। उसने सुरेंद्र को मिलने के लिए शास्त्री नगर स्थित अपने ऑफिस बुलाया। यहां मुस्कान नाम की एक युवती भी थी। जब सुरेंद्र ऑफिस पहुंचा तो वहां पहले से ही काफी लोग नौकरी के लिए पहुंचे हुए थे। आरोप है कि उन्होंने पहले रजिस्ट्रेशन के नाम पर 450 रुपए लिए। फिर इंटरव्यू के लिए बुलाया और फिर से 1500 रुपए की मांग की गई। मगर रुपए नहीं होने पर उन्होंने 800 रुपए ही ले लिए।

फिर उसे कंपनी ज्वाइनिंग के लिए गाजियाबाद भेज दिया गया। यहां भी उससे पहले 100 रुपए वसूल लिए गए। मगर यहां रुपए लेने के बाद उसे ऐसा काम बता दिया गया, जिसे वह कर ही नहीं सकता था। उसे कंपनी में हेलपर की जगह फिल्ट का ब्वॉय काम बताया गया। यह स्थिति सिर्फ सुरेंद्र के साथ ही नहीं थी, बल्कि उन सभी लोगों की थी, जिन्होंने नौकरी के लिए उन्हें रुपए दिए थे। सुरेंद्र पांच जुलाई साहिल से मिलने उसके ऑफिस शास्त्री नगर पहुंचा। यहां ऑफिस पर ताला लगा मिला। ऑफिस के बाहर और भी बहुत से युवक-युवती मौजूद थे। उन्हें समझते देर नहीं लगी कि उनके साथ नौकरी के नाम पर ठगी हुई है। जिसके बाद उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के मुताबिक यह गिरोह नौकरी की तलाश में भटक रहे युवक-युवतियों को ठगता है। पहले उनसे रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर रुपए एंठते बाद में इंटरव्यू कॉल के नाम पर चार्ज लेते फिर ज्वाइनिंग के नाम पर मोटी रकम वसूली जाती। फिलहाल पुलिस सरगर्मी से आरोपियों की तलाश में जुटी है।

– वसीम सैफी