दोस्ताना संबंधों से ही पड़ोसी देशों का विकास: आईकैप


सियोल, (साउथ कोरिया): साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में मीडिया फोरम के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ‘पंजाब केसरी’ अखबार ने खूब सुर्खियां बटोंरी। इस दौरान ‘पंजाब केसरी’ की ओर से मुख्य संवाददाता ने ‘एशियाई समुदाय के निर्माण में मीडिया की भूमिका’ पर दमदार तरीके से अपना पक्ष रखा। इसमें उन्होंने पंजाब केसरी के दो संपादकों के बलिदान की बात कही। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि किस तरह से आतंकवाद के खिलाफ पंजाब केसरी लगातार काम करता रहा। अखबार के दो संपादकों ने जान की परवाह किए बगैर लगातार जनहित में अखबार प्रकाशित किया। इस अवसर पर 1980 के दशक में ‘पंजाब केसरी’ के शहीद लाल जगत नारायण जी व रमेश चंद्र जी के बारे में विशेष रूप से जिक्र किया गया। मीडिया फोरम के तहत पूरे विश्व में खासतौर पर एशिया के देशों में मीडिया की विशेष भूमिका पर चर्चा हुई।

इसमें सोशल मीडिया (ट्वीटर, फेसबुक, व्हाट्सएप) के बढ़ते प्रभाव पर सभी वक्ताओं ने कहा कि इसके जरिए समाज में जागरूकता लाई जा सकती है। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में ‘राजनीतिक लोकतंत्र में मीडिया’ पर भी चर्चा हुई। इस तृतीय अंतरराष्ट्रीय मीडिया फोरम का आयोजन साउथ कोरिया सरकार द्वारा कराया जा रहा है। इसमें 25 देशों के प्रमुख पत्रकारों सहित 28 राष्ट्रों के एशियाई राजनीतिक दलों के नेताओं ने भाग लिया है। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता व इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑफ एशियन पॉलीटिकल (आईकैप) स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य विजय जौली ने कहा कि पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध बना कर ही देशों का विकास हो सकता है। जौली ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शांति प्रिय दृष्टिकोण की सराहना व प्रसंशा की। जौली ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री 2 देशों के बीच शांति और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान की यात्रा की थी।

जौली ने कहा कि यदि प्रधानमंत्री मोदी शांति बहाली के लिए पाकिस्तान में लाहौर की यात्रा कर सकते हैं तो दक्षिण कोरिया राष्ट्रपति मून जे इन को भी पोनीआंगंग डीपीआरके (उत्तर कोरिया) की यात्रा कर चेयरमैन कोरिया वर्कर्स पार्टी किम जोंग अन के साथ शांति बहाली के लिए वार्ता करनी चाहिए। सभी एशियाई राष्ट्रों को आतंकवाद, कुपोषण, भूख व घृणा का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त रणनीति तैयार करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आज भारत में अमित शाह 100 मिलियन समर्थित भाजपा कार्यकर्ताओं का नेतृत्व व मार्गदर्शन भाजपा अध्यक्ष के रूप में कर रहे हैं। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आज भारत पूरी तरह से लोकतांत्रिक व वार्ता संचालित है। आईकैप के चैयरमैन जोस डी वेनेसिया, जेआर ने कहा कि एशिया आर्थिक व राजनीतिक रूप से ताकतवर है। इसमें विकसित देशों को आगे आना चाहिए। एशिया के संयुक्त रूप से साथ होने पर विकासशील देशों के विकास में सहयोग करना चाहिए। इस दौरान स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य कांग्रेसी नेता अनिल शास्त्री ने भी मीडिया एंड पॉलिटिकल पार्टीज सहित तमाम विषयों पर अपने विचार रखे।

– सतेन्द्र त्रिपाठी