आज से आधार भी जरूरी


नई दिल्ली: एक जुलाई से केवल जीएसटी ही लागू नहीं होगा बल्कि आधार को भी मजबूत कर दिया जाएगा। अब ऐसे दर्जनों काम होंगे जो बिना आधार के संभव नहीं है। इसलिए अगर आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो तुरंत बनवा लें। सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। यह पहला मौका नहीं है जब किसी सरकारी काम या योजनाओं का लाभ लेने के लिए मोदी सरकार ने आधार को अनिवार्य बनाया है।

इनकम टैक्स रिटर्न, पैन कार्ड, पासपोर्ट बनवाने, केरोसिन सब्सिडी और मिड-डे मील स्कीम सहित कई स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार नंबर होना जरूरी है। यदि आपने अभी तक इसे नहीं बनवाया है तो 30 जून तक अवश्य बनवा लें नहीं, तो इन योजनाओं का फायदा आप नहीं ले पाएंगे। सरकार इसको जरूरी इसलिए बना रही है, ताकि फर्जीवाड़ा को रोका जाएं। इसके जरिए सरकार लोगों को सिब्सिडी का लाभ और अन्य सरकारी कामों को आसान बना रही है, ताकि लोगों को समय पर स्कीम का फायदा मिल सके और परेशानी से बचा जा सके।

सरकारी स्कूल में मिलने वाले मिड-डे मील…
देशभर के सभी सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड-डे मील के लिए मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मिनिस्ट्री ने आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

कॉलेज – यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स
एचआरडी मिनिस्ट्री ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स को मिलने वाले केंद्रीय स्कॉलरशिप के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए स्टूलडेंट को आधार का विवरण देना जरूरी होगा।

पीएफ अकाउंट को आधार से करना होगा लिंक …
अब पीएफ अकाउंट को भी आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने 4 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए आधार कार्ड देना जरूरी है।

यहां भी अनिवार्य
सरकारी दुकानों पर राशन कार्ड के जरिए मिलने वाली चीजों के लिए भी आधार को सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल के लिए अनिवार्य …
1 जुलाई से इनकम टैक्स फाइल करने के लिए सरकार ने आधार को जरूरी कर दिया है। साथ ही परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) को आधार को जरूरी कर दिया है। साथ ही परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) को आधार नंबर से लिंक करना होगा।

ऑनलाइन – रियायती ट्रेन टिकट के लिए भी जरूरी
रेलवे ने रियायती ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। यदि आपको ट्रेन टिकट पर छूट चाहिए तो आधार नंबर देना होगा। साथ ही आईआरसीटीसी ने भी टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर चुकी है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार … सरकार ने पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार नंबर को अन्या जरूरी डॉक्युमेंट की लिस्ट में शामिल किया है। अगर पासपोर्ट बनवाने के लिए आपने 12 डिजिट वाला आधार नंबर जरूरी डॉक्युामेंट के तौर पर आवेदन करते समय शामिल नहीं किया है तो आपका पासपोर्ट नहीं बन पाएगा।

ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए भी आधार जरूरी… इन सबके अलावा सरकार ने चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज, गृह कल्यााण केंद्र स्कीम,अटल पेंशन स्कीम, आशा स्कीम और विकलांग स्टूडेंट के लिए चल रही योजनाओं का बेनिफिट लेने के लिए भी आधार को अनिवार्य बना दिया है।