कमलजीत बनी दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की नई महापौर


नई दिल्ली :  दिल्ली प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पार्षद कमलजीत सहरावत को हाल ही में मिली भारी मतों से जीत हासिल करने वाली पार्षद कमलजीत को आज दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ( SMCD ) की सर्वसम्मती महापौर चुनी गई ।

महापौर पद के लिये 12 मई को हुए नामांकन में किसी और ने पर्चा दाखिल नहीं किया था। नगर निगम चुनावों में बीजेपी का बहुमत होने से कमलजीत का चुना जाना पहले से ही तय था।

बीजेपी के की कैलाश को सर्वसम्मती से उप महापौर चुना गया । बीजेपी के उपेन्द्र गुप्ता स्थायी कमेटी के अध्यक्ष चुने गये हैं,जबकि शिखा राय, तुलसी जोशी और नन्दिनी शर्मा कमेटी के सदस्य चुने गये हैं। पार्टी की तरफ से पूर्वा सांकला ने अपना नाम वापिस ले लिया। आप के हस्तसाल से पार्षद अशोक कुमार और कांग्रेस के एंड्रयूज से पार्षद अभिषेक दत्त भी स्थायी समिति के सदस्य चुने गये।

26 अप्रैल को घोषित नतीजों में कमलजीत ने आप की सुषमा बंसल को 9866 मतों से पराजित किया था।

निगम के नियमों के अनुसार 5 वर्ष के निगम कार्यकाल के पहले साल में महिला महापौर होती है। जबकि दूसरे साल में यह पद सामान्य वर्ग के लिये, तीसरे में अनुसूचित जाति और अंतिम दो सालों में फिर सामान्य वर्ग के लिये आरक्षित है। दक्षिणी निगम में कुल 104 वार्ड है जिसमें बीजेपी 70 और आप ने 16 पर जीत हासिल की थी। कांग्रेस 12, इंडियन नेशनल लोकदल और समाजवादी पार्टी एक-एक तथा चार पर निर्दलीय विजय हुए थे।

निगम की पहली बैठक में आज नये पार्षदों को शपथ भी दिलाई गई।