किराड़ी में पौधे लगाने और अपनाने का लिया संकल्प


बाहरी दिल्ली : पं. दीन दयाल उपाध्याय जी के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में बाहरी दिल्ली के किराड़ी स्थित सूखी नहर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जिसकी शुरूआत एमसीडी में नेता सदन जयेन्द्र डबास ने की। कार्यक्रम की अध्यक्षता मेवाराम राठौर ने की तथा रणजीत चौधरी, प्रमोद कुमार, सुरेन्द्र वशिष्ट व बजरंग शुक्ला सहित क्षेत्रीय लोगों ने भी पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर भाग लिया।

स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह वर्ष पंडित दीनदयाल जी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हर कार्यकर्ता कम से कम एक पौधा लगाए और उसे अपनाए भी। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण तथा पर्यावरण असंतुलन से निपटने का एकमात्र उपाय यही है ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं तथा उनकी देखरेख का जिम्मा भी उठाया जाए। उन्होंने कहा कि यह मौसम पौधारोपण के लिए सबसे उपयुक्त होता है।

इसलिए पार्कों, सड़क के किनारे जहां भी उपयुक्त जगह लगे जरूर पौधे लगाएं तभी हमें अच्छी हवा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि हर वर्ष कई लाख पौधे लगाए जाते हैं लेकिन उचित देखभाल न होने के कारण ज्यादातर दम तोड़ देते हैं। इसलिए इनका पालन-पोषण बहुत जरूरी है। इस मौके पर चीनी सामान के बहिष्कार का भी संकल्प लिया गया तथा रक्षाबंधन पर चीनी राखियों को नहीं खरीदने का भी अनुरोध लोगों से किया।

– रोशन चौधरी