थियेटर ओलंपिक की ओपनिंग करेंगे पीएम


नई दिल्ली: भले ही आज लोग थियेटर से दूर हो गए हों, लेकिन इसके बाद भी राजधानी में रोजाना नाटकों का मंचन किया जाता है, जिसमें नाटक प्रेमी बढ़-चढ़कर उसे सफल बनाने में योगदान देते हैं। इन नाटक प्रेमियों के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और संस्कृति मंत्रालय मिलकर देश का पहला थियेटर ओलंपिक का आयोजन करने जा रहे हैं। हालांकि इसका आयोजन फरवरी 2018 में किया जाना है लेकिन कुछ दिनों में इसे लेकर घोषणा की जा सकती है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस ओलंपिक का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा। साथ ही इस आयोजन को काफी बड़े स्तर पर किया जाना तय हुआ है। बता दें कि फरवरी में आयोजित होने वाला थियेटर ओलंपिक अप्रैल माह तक चलेगा। फिलहाल इसके पूरे प्रारूप की जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन कुछ ही दिनों में इसके पूरे प्रारूप को सार्वजनिक किया जा सकता है। इसका आयोजन 1 फरवरी से 8 अप्रैल तक किया जाएगा।

शामिल हो सकते हैं पीएम…
फरवरी 2018 में थियेटर ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इतना ही नहीं इसका उद्घाटन भी प्रधानमंत्री ही करेंगे। ओलंपिक का आयोजन एनएसडी में नहीं बल्कि तालकटोरा स्टेडियम या सिरिफोर्ट ऑडिटोरियम में किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री के अलावा कई अन्य बड़े नेता और अभिनेता भी शामिल होंगे।

कुछ ही दिनों में हो सकती है आधिकारिक घोषणा…
मिली जानकारी के अनुसार, कुछ ही दिनों में इस ओलंपिक की आधिकारिक रूप से घोषणा की जा सकती है। इसके अंतर्गत ओलंपिक के पूरे प्रारूप को लोगों के सामने रखा जाएगा। साथ ही इस घोषणा के वक्त संस्कृति मंत्री महेश शर्मा भी मौजूद रहेंगे। यह देश का पहला और सबसे बड़ा थियेटर ओलंपिक होगा।

कई देश लेंगे हिस्सा…
इससे पहले भारत रंग महोत्सव में जिन देशों ने भाग लिया था उससे भी कई ज्यादा देश थियेटर ओलंपिक में भाग लेंगे। इसके अलावा लोगों की खास नजर पाकिस्तान और चाइना पर रहेगी। अलग-अलग देशों के अलावा देश के कई राज्य भी इसमें शामिल होंगे लेकिन इन सभी का चुनाव एक निश्चित प्रक्रिया के तहत किया जायेगा।

– सिमरनजीत सिंह