अमरनाथ यात्रा मार्ग में आपदा से निपटने के लिए अभ्यास


नई दिल्ली :  राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने अगले सप्ताह से शुरू होने वाली पवित्र अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर आपदा की स्थिति से निपटने की तैयारियों के तहत आज यात्रा मार्ग पर अभ्यास किया। अमरनाथ यात्रा इस महीने की 29 तारीख से शुरू होगी और इसका समापन 7 अगस्त को होगा। इस दौरान किसी तरह की आपदा से निपटने की तैयारियों के तहत ही यात्रा मार्ग पर अभ्यास किया गया।

source

एनडीएमए के अनुसार ये अभ्यास बालताल और पहलगाम-चंदनवाडी मार्ग पर किये गये और इनमें एजेन्सी के विशेषज्ञों मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) वी के दत्ता और मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) वी के नायक ने आपदा की स्थिति में त्वरित कार्रवाई, विभिन्न एजेन्सियों के बीच तालमेल, प्रभावित लोगों को निकालने, चिकित्सा तैयारियों और घायलों को मदद के तरीकों के बारे में जानकारी दी।

source

अभ्यास में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, राष्ट्रीय रायफल्स, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सेना, पुलिस के साथ साथ स्वास्थ्य, सिविल डिफेंस, परिवहन, अग्निशमन और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया।अभ्यास के बाद अधिकारियों ने इसकी समीक्षा की और कमियों तथा उनके समाधान के बारे में चर्चा की। एनडीएमए अब तक देश भर में 550 से अधिक अभ्यास आयोजित कर चुका है। अगला अभ्यास भूकंप से निपटने की तैयारियों को लेकर राजधानी दिल्ली में 30 जून को आयोजित किया जायेगा।